A
Hindi News एजुकेशन UPSC 2022: UPSC की तैयारी करने वालों के लिए योगी सरकार का बड़ा तोहफा, जानिए क्या मिलेंगे फायदे?

UPSC 2022: UPSC की तैयारी करने वालों के लिए योगी सरकार का बड़ा तोहफा, जानिए क्या मिलेंगे फायदे?

UPSC 2022: यूपीएससी की सिविल सेवा 2022 की प्रीलिम्स एग्जाम पास कर चुके परीक्षार्थियों के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार कोचिंग की सुविधा मुहैया कराएगी। इसके लिए परीक्षार्थी विभाग की वेबसाइट या कार्यालय से फॉर्म लेकर 5 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

UPSC 2022- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UPSC 2022

Highlights

  • 5 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन
  • पढ़ने और रहने के लिए मिलेगी 55 हजार रुपए की सहायता
  • इन कोचिंग्स में भी किए जा सकते हैं आवेदन

UPSC 2022: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन UPSC के परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ​यूएपीएससी की प्रीलिम्स एग्जाम पास करने वाले अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों को मेंस के लिए फ्री में कोचिंग कराएगी। यूपी में राजधानी लखनऊ, प्रयागराज के साथ ही दिल्ली के अच्छे कोचिंग संस्थानों से मेंस परीक्षा की खास तैयारी कराई जाएगी। यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थियों के लिए ये बड़ा मौका है।

5 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

यूपीएससी की सिविल सेवा 2022 की प्रीलिम्स एग्जाम पास कर चुके परीक्षार्थियों के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार कोचिंग की सुविधा मुहैया कराएगी। इसके लिए परीक्षार्थी विभाग की वेबसाइट या कार्यालय से फॉर्म लेकर 5 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इस संबंध में यूपी के समाज ​कल्याण विभाग के अनुसार योजना का लाभ यूपी के निवासी को ही मिलेगा। 

पढ़ने और रहने के लिए मिलेगी 55 हजार रुपए की सहायता

साथ ही अभ्यर्थी के परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपए से ज्यादा न हो। जो परीक्षार्थी मेंस की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें प्राइवेट कोचिंग और पढ़ाई के लिए बुक्स और अन्य पढ़ाई से संबंधि​त सामग्री के लिए 45 हजार रुपए दिए जाएंगे। साथ ही कोचिंग के दौरान रहने के लिए 10 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। इसके लिए खर्च की रसीदें विभाग को उपलब्ध कराना होगी। इसके बाद राशि सीधे अभ्यर्थी के खाते में जमा करा दी जाएगी।

इन कोचिंग्स में भी किए जा सकते हैं आवेदन

एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग के छात्र छत्रपति शाहूजी महाराज शोध एवं प्रशिक्षण केंद्र, भागीदारी भवन लखनऊ और इसी वर्ग की छात्राएं आदर्श परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण केंद्र अलीगंज लखनऊ के लिए आवदेन कर सकती हैं। विभाग के अनुसार सिविल सेवा 2022 के मेंस की परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षार्थी समाज कल्याण विभाग द्वारा चलाई जा रही कोचिंग में भी आवेदन कर सकते हैं। यहां उनके पढ़ने और रहने व खाने की व्यवस्थाएं फ्री रहेंगी। 

Latest Education News