A
Hindi News एजुकेशन UPSC CSE 2023 Prelims: यूपीएससी के पेपर देख उम्मीदवारों के छूटे पसीने, IAS-IPS ने भी दिए रिएक्शन

UPSC CSE 2023 Prelims: यूपीएससी के पेपर देख उम्मीदवारों के छूटे पसीने, IAS-IPS ने भी दिए रिएक्शन

यूपीएससी प्रलिम्स के पेपर इस बार कठिन आया है, जिसे लेकर लोगों ने सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ ला दी है। बता दें कि 28 मई को यूपीएससी प्रलिम्स के पेपर थे।

UPSC CSE 2023- India TV Hindi Image Source : FILE UPSC CSE 2023

UPSC CSE 2023 Prelims: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) के बीते दिन प्रीलिम्स एग्जाम की भर्ती प्रक्रिया पूरी की है। इस साल, प्रीलिम्स एग्जाम 28 मई, 2023 यानी कल को दो सत्रों- पेपर 1 और पेपर 2 में आयोजित की गई थी, जिसमें लाखों छात्र UPSC IAS 2023 की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए थे। पेपर 1 में जनरल स्टडी के प्रश्न शामिल थे जबकि पेपर 2 में सीएसएटी या सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट के प्रश्न शामिल थे। प्रीलिम्स के पेपर में इस बार जीएस थोड़ा कठिन पूछा गया था, वहीं सीएसएटी पेपर आसान था। इसे लेकर सोशल मीडिया पर IAS व IPS ने भी अपने रिएक्शन दिए हैं।

IAS सुनील धनवंतरा ने लिखा कि आज का UPSC CSE Prelims का पेपर देखकर यह लगभग कहा जा सकता कि यह परीक्षा योग्यता के परीक्षण से ज्यादा आपके भाग्य के परीक्षण की परीक्षा बन चुकी है। इसलिए अब अपने कॅरिअर हेतु सिर्फ इस परीक्षा पर निर्भर रहना समझदारी भरा कदम नहीं होगा। 

वहीं, महिला IPS ने शेयर कर अपने रिएक्शन दिए।  IPS अंजलि कटरिया ने लिखा कि आज के UPSC Prelims से पता चलता है कि UPSC ऐसे छात्रों को चाहता है जो नियमित रूप से विभिन्न स्रोतों से ज्ञान इकट्ठा करते हैं। सिर्फ किताबों और अध्ययन सामग्री से नहीं.. काहे! कि वास्तव में गहन जीएस पेपर। सीसैट भी कठिन था। मैंने इसे कुछ उम्मीदवारों के साथ हल किया और मेरी कटऑफ 85 (+/-2) हो सकती है।

परीक्षा समाप्त होने के बाद, माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर #UPSCPrelims2023 कीवर्ड ट्रेंड कर रहा था। यूपीएससी के उम्मीदवार अपने अनुभव साझा कर रहे हैं और जीएस पेपर की कठिनाई के बारे में बात कर रहे हैं, जबकि कुछ अन्य उम्मीदवारों की स्थिति पर मीम्स साझा कर रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं इंटरनेट पर वायरल हो रहे इन मीम्स पर।

इसके अलावा अन्य यूजर ने भी रिएक्शन दिए हैं..

एक यूजर ने पीयूष मिश्रा की कविता शेयर कर कही ये इससे रिलेट कर रहा।

एक अन्य यूजर ने लिखा कि यूपीएससी उम्मीदवारों ने दुनिया में मौजूद सभी एलिमिनेशन तकनीकों को सीखने के बाद UPSCPrelims2023 में यूपीएससी को आश्चर्यचकित कर दिया.... काउंटर सरप्राइज ने एलिमिनेशन को एलिमिनेट कर दिया।

अन्य ने लिखे दिए मजेदार रिएक्शन

Latest Education News