A
Hindi News एजुकेशन उत्तराखंड: स्कूल खुलते ही छात्र निकला कोरोना पॉजिटिव, तीन दिन के लिए बंद हुई पढ़ाई

उत्तराखंड: स्कूल खुलते ही छात्र निकला कोरोना पॉजिटिव, तीन दिन के लिए बंद हुई पढ़ाई

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के एक सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में कक्षा 12 का छात्र सोमवार को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया।

<p>Uttarakhand Schools</p>- India TV Hindi Image Source : AP Uttarakhand Schools

कोरोना संकट के बीच देश के विभिन्न राज्यों में स्कूलों को दोबारा खोलने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। लेकिन यह कदम कितना जोखिम भरा है, उसका एक नजारा उत्तराखंड में सामने आया है। उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के एक सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में कक्षा 12 का छात्र सोमवार को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। जिस दिन राज्य सरकार ने कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया।

एहतियात के तौर पर स्कूल को तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। अल्मोड़ा के मुख्य शिक्षा अधिकारी एच बी चंद ने कहा, “छात्र में कोरोना के लक्षण नहीं थे और स्कूल के प्रवेश द्वार पर उसका तापमान लिया गया, तो वह सामान्य निकला था। बाद में, उनके परिवार ने स्कूल के अधिकारियों को सूचित किया कि उनके चाचा और चाची कोरोना पॉजिटिव आए हैं। इसके बाद, छात्र का कारोना टेस्ट पॉजिटिव आया।”

स्कूल के अनुसार, कक्षा में 15 अन्य छात्र भी थे। उनकी कोरोना टेस्टिंग के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं। स्कूल को फिलहाल तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

2 नवंबर से खुले थे स्कूल 

उत्तराखंड में लंबे समय से बंद स्कूलों को 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए खोला गया है। राज्य में 2 नवंबर से कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। राज्य सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि विभिन्न जिलों के जिलाधिकारियों द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी और पैरेंट्स से राय-मशविरा लेने के बाद दिए गए फीडबैक के आधार पर यह निर्णय लिया गया। आपको बता दें कि Unlock-5 के लिए जारी दिशा निर्देशों में केंद्र ने स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय राज्य सरकारों पर छोड़ दिया था। महामारी को देखते हुए सभी सरकारी कर्मचारियों का एक साल तक प्रतिमाह एक दिन का वेतन काटे जाने के अपने निर्णय को संशोधित करते हुए राज्य मंत्रिमंडल ने IAS और IPS अधिकारियों को छोड़कर अन्य सभी को इसके दायरे से बाहर कर दिया।

Latest Education News