A
Hindi News एजुकेशन CBSE ने लॉन्च की वीर गाथा प्रोजेक्ट 2.0, छात्रों को मिलेंगे राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान

CBSE ने लॉन्च की वीर गाथा प्रोजेक्ट 2.0, छात्रों को मिलेंगे राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान

CBSE ने वीर गाथा परियोजना 2.0 के लिए स्कूलों से आवेदन मंगवाए हैं। इस योजना में बच्चों को वीरता पुरस्कार विजेताओं के जीवन से जुड़े कहानियों पर प्रोजेक्ट करने होंगे। बता दें कि बेस्ट प्रोजेक्ट वालें बच्चों को रक्षा व शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

CBSE ने बच्चों के लिए लॉन्च की वीर गाथा प्रोजेक्ट 2.0- India TV Hindi Image Source : WWW.CBSE.GOV.IN CBSE ने बच्चों के लिए लॉन्च की वीर गाथा प्रोजेक्ट 2.0

सेंटल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने बच्चों के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसे CBSE से वीर गाथा प्रोजेक्ट 2.0 मान दिया है। इस योजना के तहत CBSE से संबंधित स्कूलों के छात्रों को वीरता पुरस्कार विजेताओं पर विभिन्न प्रोजेक्ट शुरू करने होंगे। बता दें कि बेस्ट प्रोजेक्ट वालों को रक्षा और शिक्षा मंत्रालयों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट से बच्चों को कई सारें मंचों पर मौका मिल सकते है।

हो रहे रजिस्ट्रेशन

वीर गाथा परियोजना के दूसरे एडिशन के लिए रजिस्ट्रेशन जारी हैं। प्रोजेक्ट वीर गाथा का पहला एडिशन अगस्त 2021 से जनवरी 2022 तक आयोजित किया गया था। यह CBSE और राज्य बोर्डों से संबद्ध स्कूलों के लिए आयोजित किया जा रहा है। इसके तहत छात्रों को अलग-अलग प्रोजेक्ट बनाने होते हैं। वीरता पुरस्कार विजेताओं पर बेस्ट प्रोजेक्ट्स को रक्षा और शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए हर स्कूल से 4 छात्रों के नाम मांगे गए हैं।

सेंटल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन वीर गाथा प्रोजेक्ट 2.0 के लिए आवेदन मांगें हैं। इस योजना का उद्देश्य वीरता पुरस्कार विजेताओं के जीवन की कहानियों पर प्रोजेक्ट बनाना है। आपको बता दें, इन वीरता पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर की जाती है।

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

सबसे पहले आफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
इसके बाद प्रोजेक्ट वीर गाथा वर्जन-2 लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद अपनी डिटेल भरें और सबमिट कर दें।

प्रोजेक्ट्स में क्या करना होगा

क्लास 3 से 5 के छात्रों को कविता/पैराग्राफ (150 शब्द)/कहानी (150 शब्द)/पेंटिंग/ड्राइंग/वीडियो बनाना होगा।
क्लास 6 से 8 तक छात्रों को कविता/निबंध (300 शब्द)/कहानी (300 शब्द) पेंटिंग/ड्राइंग/वीडियो बनाना पड़ेगा।
क्लास 9वीं व 10वीं के छात्रों को कविता/निबंध (750 शब्द)/कहानी (750 शब्द) पेंटिंग/ड्राइंग/वीडियो बनाना होगा।

Latest Education News