A
Hindi News एजुकेशन कभी सोचा है आपने स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? जानें इसकी वजह

कभी सोचा है आपने स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? जानें इसकी वजह

पीले रंग की स्कूल बस का चलन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के ज्यादातर देशों में है। आज हम आपतको बताएंगे कि आखिर स्कूल बस को सिर्फ पीले रंग से ही पेंट क्यों किया जाता है।

स्कूल बस का कलर आखिर क्यों होता है पीला- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE स्कूल बस का कलर आखिर क्यों होता है पीला

School Bus Colour: आपने रोड पर बहुत से कलर(रंग) की गाड़ियों को दौड़ते हुए देखा होगा। लेकिन स्कूल बस को सिर्फ पीले रंग में ही देखा होगा। पीले रंग की स्कूल बस का चलन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के ज्यादातर देशों में है। लगभग हर देश में पीले रंग की ही स्कूल को संचालित किया जाता है। लेकिन आपने कभी सोचा है कि आखिर स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? कोई दूसरा कलर क्यों नहीं। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगें कि स्कूल बस को आखिर पीले रंग से ही क्यों पेंट किया जाता है और क्यों किसी और रंग का इस्तेमाल नहीं किया जाता।      

Image Source : Pixabayसांकेतिक फोटो

कुछ खास वजह 
आपने देखा ही होगा स्कूल बस का कलर पीला ही होता है। आप जानते ही होंगे कि हर रंग की एक क्वालिटी होती है वैसे ही स्कूल बस का पीले रंग के होने में खास वजह है। दरअसल, लाल रंग के बाद पीला रंग एक ऐसा रंग है जिसे हम आसानी से काफी दूर से भी देख सकते हैं। चूंकि लाल रंग को हम खतरे के सूचक के रुप में इस्तेमाल करते हैं इसलिए स्कूल बस का रंग पीला होता है। वहीं, विशेषज्ञों के मुताबिक पीले रंग का Lateral Peripheral Vision लाल रंग की तुलना में 1.24 गुना ज्यादा है।इसका मतलब है कि बाकी रंगों की तुलना में पीले रंग में 1.24 गुना ज्यादा आकर्षण होता है। और किसी भी दूसरे रंग की तुलना में यह जल्दी दिखाई देता है। 

विजिबिलिटी में नहीं है तोड़
इसके अलावा पीले रंग को हर मौसम में आसानी से देखा जा सकता है। चाहें वो बारिश, कोहरा, कोई भी सीजन हो, पीले रगं की विजिबिलिटी बेहद अच्छी होती है। साथ ही पीले रंग की एक अलग विशेषता यह भी है कि वो सबसे पहले आपका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका ने सन 1930 में इस बात की पुष्टि की थी कि और रंगों की अपेक्षा पीले रंग में ज्यादा अट्रेक्शन होता है। 

ये भी पढ़ें- CBSE ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के Admit card जारी किए, 15 फरवरी से हैं एग्जाम
क्या होता है Spy Balloon, कब हुए थे ये पहली बार इस्तेमाल; इस काम में भी करते हैं यूज

Latest Education News