A
Hindi News एजुकेशन क्या लोकसभा चुनाव के कारण बदल जाएगा CUET UG परीक्षा का शेड्यूल? जानें अपडेट

क्या लोकसभा चुनाव के कारण बदल जाएगा CUET UG परीक्षा का शेड्यूल? जानें अपडेट

इस साल लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून के बीच होंगे और परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे, तो ऐसे में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) 2024 के प्रस्तावित कार्यक्रम को संशोधित किए जाने की संभावना है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट यानी सीयूईटी यूजी परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदावारों के लिए एक खबर है। कल चुनाव आयोग (ईसीआई) द्वारा लोकसभा इलेक्शन की तारीखों की घोषणा के बाद अब सभी उम्मीदवारों के मन में सवाल आ रहा होगा कि एग्जाम डेट्स स्थगित होंगी या नहीं। क्यों कि इस साल लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून के बीच होंगे और परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे, तो ऐसे में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट फॉर अंडरग्रेजुएट (सीयूईटी यूजी) 2024 के प्रस्तावित कार्यक्रम को संशोधित किए जाने की संभावना है। हालांकि अभी इस बात की अभी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है कि सीयूईटी यूजी की परीक्षा तिथिया संशोधित होंगी या नहीं।

तारीखों के बदले जाने को लेकर यूजीसी चीफ ने दिया था ये बयान 

दरअसल,  सीयूईटी यूजी 2024 की टेंटेटिव डेट्स 15 मई से लेकर 31 मई, लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ ओवरलैप हो रही हैं। बता दें कि मार्च में  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा था कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के आधार पर CUET UG परीक्षा की तारीखें बदली जाएंगी। UGC चीफ ने कहा था कि एनटीए द्वारा घोषित तारीखें अस्थायी हैं। एक बार चुनाव की तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद, एनटीए सीयूईटी यूजी तारीखों को अंतिम रूप देगा।

एनटीए ने अब तक नहीं की है कोई घोषणा

हालांकि, परीक्षा आयोजित करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने नीट यूजी के शेड्यूल में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की है। CUET के विपरीत, जो विभिन्न विषयों के लिए और कई दिनों में कई शिफ्टों में आयोजित किया जाता है, मेडिकल प्रवेश परीक्षा एक ही पाली में आयोजित की जाती है।

ये भी पढ़ें- भारत में किस मेडिकल कॉलेज की कटऑफ सबसे कम?
 

 

Latest Education News