A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड कोरोना वायरस की वजह से मार्च तक बॉलीवुड को 500 करोड़ का नुकसान!

कोरोना वायरस की वजह से मार्च तक बॉलीवुड को 500 करोड़ का नुकसान!

सभी मूवी थिएटर 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं, फ़िल्मों की शूटिंग रोक दी गयी है ऐसे में बॉलीवुड को तगड़ा नुक़सान हो सकता है।

angrezi medium, sooryavanshi, kundali bhagya- India TV Hindi अंग्रेजी मीडियम, सूर्यवंशी, कुंडली भाग्य

दुनिया भर में फैल रहे कोरोना वायरस को महामारी घोषित करते हुए सरकार ने लगभग सभी उद्योगों को बंद कर करने का आदेश दिया है। इसी की वजह से भारतीय फिल्म और टेलीविजन निर्देशको के संघ (IFTDA),प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडियन सिने कर्मचारी द्वारा ये तय किया गया है कि सभी मनोरंजन उत्पादों की शूटिंग 31 मार्च तक के लिए रोक दी जाए। जहां एक तरफ सभी स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरो को बंद कर दिया गया है वहीं उसी कश्ती में अगर बॉलीवुड उद्योग को देखा जाए तो वो भी डूबता नजर आ रहा है। इसका कारण ये है कि हाल ही में रिलीज हुई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नुकसान उठा रही हैं और कोरोना वायरस के डर से फिल्मों की रिलीज के साथ-साथ आगामी फिल्मों की शूटिंग भी रोक दी गई है। 

व्यापार विशेषज्ञों के अनुसार, एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में मार्च तिमाही में उद्योग को 450-500 करोड़ की गिरावट देखने को मिल सकती है। फिल्म ट्रेड और एग्जीबिशन एक्सपर्ट मनीष जौहर ने कहा, "यह इंडस्ट्री के लिए बहुत बड़ा झटका है और हमें नहीं पता कि आगे क्या होने वाला है।"  जहां 2019 की पहली तिमाही में 1150 करोड़ का बिजनेस हुआ था वहीं इस साल महज 650 करोड़ का ही बिजनेस बॉलीवुड कर पाया है।

ट्रेड पत्रिका कम्प्लीट सिनेमा के संपादक अतुल मोहन ने इसे बॉक्स ऑफिस के लिए विनाशकारी अवधि कहा है। इससे पहले कि संकट ने महाकाव्य के अनुपात को ग्रहण कर लिया, बॉलीवुड वास्तव में छपाक( 32.54 करोड़), पंगा (15.25 करोड़) और BHOOT (31.97 करोड़) जैसी फ्लॉप फिल्मों की वजह से अच्छा समय नहीं था। वहीं स्ट्रीट डांसर 3 डी (44.25 करोड़) और शुभ मंगल ज़्यदा सावधन( 60.78 करोड़) कलेक्शन भी ठीक ठाक ही रहा।

अजय देवगन की युद्ध महाकाव्य तानाजी- द अनसंग वॉरियर ( 250.94 करोड़) के अलावा टाइगर श्रॉफ-स्टारर बागी 3 ही हिट फिल्में रहीं। बागी 3 का कलेक्शन और हो सकता था मगर फिल्म थियेटर में लगे एक हफ्ते ही हुए थे और सिनेमाघरों में ताला लग गया।

बागी 3 और अंग्रेजी मीडियम

थियेटरों के बंद होने से 'अंग्रेजी मीडियम' के कारोबार पर भी काफी असर पड़ा है। अक्षय कुमार स्टारर 'सू्र्यवंशी', जिसका हाल ही में धमाकेदार ट्रेलर लॉन्च किया गया लेकिन वक्त रहते ही फिल्म की रिलीज डेट को आगे बड़ा दिया गया है। हालांकि डेट आउट नहीं की गई है। वहीं बात करे अगर आगामी फिल्मों की तो, 'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई', 'तख्त', 'भूल भुलैया 2' और 'ब्रह्मास्त्र' जैसी कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग को रोक दिया गया है। शाहिद कपूर की आगामी फिल्म 'जर्सी' की शूटिंग भी निलंबित कर दी गई है और यशराज फिल्म ने दिबाकर बनर्जी निर्देशित 'संदीप और पिंकी फरार' की रिलीज और राणा डग्गूबाती की फिल्म 'हाथी मेरे साथी' की रिलीज भी टल गई है।

Latest Bollywood News