A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड 'करण अर्जुन' से 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' तक, अमरीश पुरी ने हिंदी सिनेमा को दिए यादगार किरदार

'करण अर्जुन' से 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' तक, अमरीश पुरी ने हिंदी सिनेमा को दिए यादगार किरदार

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 में हुआ था। उन्होंने हिंदी सिनेमा में आइकॉनिक रोल्स निभाए हैं।

अमरीश पुरी ने हिंदी सिनेमा को यादगार किरदार दिए हैं- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM: @SURESH.MANSHARAMANI अमरीश पुरी ने हिंदी सिनेमा को यादगार किरदार दिए हैं

कभी 'मिस्टर इंडिया' और 'करण अर्जुन' के विलेन तो कभी 'परदेस' और 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' में भावुक पिता.. अमरीश पुरी एक ऐसे कलाकार थे, जिन्होंने हिंदी सिनेमा की अनगिनत फिल्मों में काम किया। एक्टिंग के नए पैमाने गढ़े। यादगार किरदारों को हमारी जिंदगी का हिस्सा बना दिया। ऐसे डायलॉग्स बोले, जो आज भी लोगों की जुबां पर कायम हैं।

अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 में हुआ था। उन्होंने हिंदी सिनेमा में आइकॉनिक रोल्स निभाए हैं। इंटरनेशनल फिल्म इंडस्ट्री में भी काम किया है। उन्होंने 70 के दशक से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी और उनका ये शानदार सफर साल 2005 में समाप्त हो गया।  आज उनकी बर्थ एनिवर्सिरी है। इस खास मौके पर हम आपको उनके ऐसे किरदारों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्हें आप हमेशा याद करते हैं। 

फिल्म- मिस्टर इंडिया  
किरदार- मोगैंबो

आपको इस फिल्म का डायलॉग 'मोगैंबो खुश हुआ' याद तो होगा ही। इसमें अमरीश पुरी के लुक ने भी दर्शकों को चौंका दिया था। उन्होंने फिल्म में विलेन का किरदार निभाया था, जिसका नाम मोगैंब था। उनकी जबरदस्त एक्टिंग के लोग कायल हो गए थे। 1987 में रिलीज हुई इस फिल्म में अमरीश के साथ अनिल कपूर और श्रीदेवी ने भी अहम भूमिका निभाई थी। उस जमाने में ये ऐसी फिल्म थी, जिसकी नई कहानी लोगों को बहुत पसंद आई थी।

Image Source : instagram: @bollywoodirectअमरीश पुरी

मेकर्स अमरीश पुरी को बनाना चाहते थे शक्तिमान में किलविष, बाद में इस एक्टर ने निभाया किरदार

फिल्म- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे
किरदार- चौधरी बलदेव सिंह

1995 में रिलीज हुई ये मूवी ब्लॉकबस्टर है। इसके गानें, स्टोरी, डायलॉग्स, लोकेशंस और किरदार.. सब आज भी जहन में ताजा है। आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अमरीश पुरी ने चौधरी बलदेव सिंह का रोल निभाया था। उन्होंने एक ऐसे पिता का रोल निभाया, जिसे समाज का डर भी था और बेटी से प्यार भी था। उन्होंने इस किरदार की भावनाओं को ऐसे बयां किया, जो हमेशा के लिए दिल में छप गया। यहां तक कि उनका डायलॉग 'जा सिमरन जा... जी ले अपनी जिंदगी' आज भी फेमस है। 

Image Source : instagram: @kinobollywoodअमरीश पुरी

फिल्म- करण अर्जुन
किरदार- दुर्जन सिंह

90 के दशक की एक और शानदार फिल्म और अमरीश पुरी का यादगार किरदार। जी हां, इस फिल्म में उन्होंने विलेन का रोल इस तरह निभाया कि फैंस के दिलो दिमाग पर छप गया। उन्होंने दुर्जन सिंह का रोल निभाया था। इस बुरे इंसान को पर्दे पर पेश करने के लिए उनकी आंखें ही काफी थी। राकेश रोशन द्वारा निर्मित और निर्देशित इस मूवी में शाहरुख खान, सलमान खान, काजोल, राखी, जॉनी लीवर और ममता कुलकर्णी जैसे कलाकार भी नज़र आए थे। 

Image Source : instagram: @controversyyअमरीश पुरी 

बॉलीवुड में डेब्यू करने आ गया मशहूर विलेन अमरीश पुरी का पोता, लुक औऱ स्टाइल में जबरदस्त

फिल्म- नायक
किरदार- बलराज चौहान

हिंदी सिनेमा में विलेन का नाम लेते ही सबसे पहले अमरीश पुरी का चेहरा कौंधता है। एक बार फिर उन्होंने पर्दे पर ऐसे राजनेता का रोल निभाया, जो भले ही भ्रष्ट हो, लेकिन फैंस के दिलों में बस गया। उनकी एक्टिंग, डायलॉग डिलीवरी और किरदारों में खुद को ढाल लेने की कला के लोग कायल हैं। ये मूवी साल 2001 में रिलीज हुई थी, जिसमें अनिल कपूर और रानी मुखर्जी ने भी अहम भूमिका निभाई थी। 

फिल्म- गदर
किरदार- मेयर अशरफ अली 

गदर एक प्रेम कथा भी 2001 में रिलीज हुई थी। इसमें अमरीश पुरी ने एक ऐसे पिता का रोल निभाया, जो बेटी से बहुत प्यार भी करता था, लेकिन देश उसके लिए पहले था। अपने चेहरे को भाव से ही सब कुछ बयां करने वाले अमरीश की एक्टिंग के सभी मुरीद हैं। स्क्रीन पर कुटिलता, मजबूरी, चालाकी, गुस्सा, प्यार कैसे भी भाव दिखाने हो, ये सब अमरीश पुरी में कूट-कूट कर भरे हुए हैं। उन्होंने अपनी इस शानदार कला से हिंदी सिनेमा और फैंस को अपना मुरीद बनाया है। 

 

Latest Bollywood News