A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Aryan Khan Bail: क्रूज ड्रग्स केस में जेल से रिहा हुए आर्यन खान, 28 दिन बाद हुई घर वापसी

Aryan Khan Bail: क्रूज ड्रग्स केस में जेल से रिहा हुए आर्यन खान, 28 दिन बाद हुई घर वापसी

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान 28 दिन बाद जेल से रिहा होकर घर लौट आए हैं। उन्हें एनसीबी ने ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया था।

aryan khan - India TV Hindi Image Source : INDIA TV जेल से रिहा हुए आर्यन खान 

क्रूज जहाज पर मादक पदार्थ मिलने के मामले में गिरफ्तार आर्यन खान 28 दिन के बाद शनिवार को मुंबई की आर्थर रोड जेल से रिहा होकर बांद्रा स्थित अपने घर ‘मन्नत’ पहुंचे। अभिनेता शाहरूख खान के बेटे आर्यन सुबह 11 बजे के कुछ देर बाद जेल से बाहर आए। एक दिन पहले ही विशेष अदालत ने उनकी रिहाई का मेमो जारी किया था। जेल से निकलते ही वह, वहां पर पहले से इंतजार में खड़ी एक कार में सवार हुए और 12 किलोमीटर दूर बांद्रा स्थित अपने बंगले ‘मन्नत’ की ओर रवाना हो गए। 

आर्यन खान की रिहाई को लेकर जानी-मानी हस्तियों के साथ-साथ फैंस भी बेहद खुश हैं। उधर मन्नत के बाहर आर्यन का इस्तकबाल करने को फैंस की भीड़ जुटी। आर्यन के स्वागत में मन्नत को दिवाली से पहले ही रोशनी से जगमगा दिया गया है। दूसरी तरफ आर्यन खान के साथ आज अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा भी जेल से रिहा हो गए हैं। अरबाज के पिता भी अपने बेटे को लेने जेल पहुंचे थे। 

सुबह साढ़े पांच बजे खुली जमानत पेटी 

आर्यन खान के स्वागत में दिवाली से पहले ही रोशनी से नहाया 'मन्नत', देखिए Pics ​

बता दें कि आज सुबह साढ़े पांच बजे मुंबई की ऑर्थर रोड जेल के कर्मचारी जेल के बाहर लगी जमानत पेटी से बेल ऑर्डर अंदर ले गए थे। इस पेटी में आर्यन के अलावा दूसरे लोगों के भी बेल ऑर्डर थे। जेल प्रशासन ने इन बेल ऑर्डर को वेरीफाई किया और उसके बाद सभी रिहा हुए। 

पूरी हुई शाहरुख खान की 'मन्नत'

गौरतलब है कि ड्रग्स केस के आरोपी आर्यन खान को बॉम्बे हाईकोर्ट से जमानत तो गुरुवार को ही मिल गई थी, लेकिन तय नियम-कानूनों की वजह से शाहरूख और गौरी खान का अपने बेटे के लिए इंतजार थोड़ा और लंबा हो गया था। आर्यन खान को बेल के बाद भी गुरुवार की रात मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में गुजारनी पड़ी और शुक्रवार की रात भी, लेकिन आज शाहरुख और गौरी की 'मन्नत' पूरी हुई।

आर्यन की जमानत के लिए 14 शर्तें 

उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को अपने आदेश के मुख्य अंश को उपलब्ध कराया, जिसमें आर्यन खान और मामले के सह-आरोपियों अरबाज मर्चेंट और मुनमुन धमेचा पर 14 शर्तें लगाई गई हैं। तीनों को एक-एक लाख रुपये के मुचलके और इतनी ही राश की दो जमानत पर रिहाई का आदेश दिया गया है। दिवाली के लिए उच्च न्यायालय में दो हफ्ते का अवकाश शुरू होने से एक दिन पहले तीनों को राहत मिली है। 

उच्च न्यायालय द्वारा तय शर्तों के अनुसार तीनों को विशेष एनडीपीएस अदालत में अपने पासपोर्ट जमा करने होंगे और वे विशेष अदालत से अनुमति लिये बिना भारत छोड़कर नहीं जाएंगे। उन्हें हर शुक्रवार को एनसीबी कार्यालय में पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न 2 बजे के बीच मौजूदगी दर्ज कराने आना होगा। 

न्यायमूर्ति एन डब्ल्यू सांम्ब्रे ने शुक्रवार दोपहर बाद फैसले के मुख्य अंश (ऑपरेटिव ऑर्डर) की प्रति पर हस्ताक्षर किये। अदालत ने कहा कि तीनों अगर किसी भी शर्त का उल्लंघन करते हैं तो एनसीबी सीधे विशेष अदालत में उनकी जमानत निरस्त करने के लिए आवेदन करेगी। न्यायाधीश कारणों के साथ विस्तृत जमानत आदेश अगले सप्ताह सुनाएंगे। 

बिंदुओं में समझिए रिहाई की पूरी प्रक्रिया

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की रिहाई में जूही चावला का रोल क्या है? जानिए ​

जमानत आदेश के चलते आर्यन को सुबह 9 बजे लाइन में खड़ा किया गया।
सुबह साढ़े नौ बजे जेल अधीक्षक नितिन वायचल का राउंड हुआ।
इस दौरान न्यायिक टीम भी जेल अधीक्षक के साथ रही।
नए कैदियों के आने और जमानत पर रिहा कैदियों की रिहाई के मौके पर आर्यन भी मौजूद रहे।
इस दौरान जेल अधीक्षक सभी जमानती कैदियों से बातचीत करते हैं, इसी प्रक्रिया के समय उन्होंने आर्यन से भी बातचीत की।
फिर कोर्ट की टीम ने आर्यन को उनका जमानत आदेश पढ़कर सुनाया। 
आर्यन को उन पर लगाई गई शर्तों के बारे में बताया गया।
इसके बाद आर्यन को रिलीज ऑर्डर पर साइन करने के लिए कहा गया।
इसके बाद आर्यन की रिहाई का आदेश जेल क्लर्क के पास गया। 
इसके हिसाब से, आर्यन के किसी भी पिछले अपराध के लिए जांच की गई।
जेल क्लर्क ने फिर जमानत वाले आर्यन के अदालती रिहाई आदेश की पुष्टि की।
क्लार्क के रिहाई आदेश को मंजूरी देने के बाद जेलर ने आर्यन के रिहाई आदेश का दोबारा सत्यापन किया और फिर अपनी राय लिखी।
इसके बाद आर्यन के कागज के आदेश सीनियर जेलर के पास गए। सीनियर जेलर ने उन दस्तावेजों का पुन: सत्यापन करने के बाद अपनी रिहाई आदेश जारी करने के लिए अपनी प्रतिक्रिया क्लर्क को दी।
इसके बाद जमानत पर छूटे आर्यन सहित सभी कैदियों को इकट्ठा किया गया।
बाहर निकलने से पहले आर्यन को उनका सामान वापस किया गया और रजिस्टर पर साइन करवाया गया।
अंत में जेल के गेट पर रजिस्टर पर आर्यन के साइन करवाए गए और उन्हें जेल से रिहा कर दिया गया। 

जमानत मिलने के बाद भी आर्यन ने जेल में क्यों गुजारी रात? 

आर्यन का रिलीज ऑर्डर तय वक्त पर जेल नहीं पहुंच सका। जब रिलीज ऑर्डर जेल में नहीं पहुंचा तो जेल प्रशासन की तरफ से ये बता दिया गया कि आर्यन को शुक्रवार की शाम रिलीज नहीं किया जा सकता। ऑर्थर रोड जेल के बाहर लगे बेल बॉक्स में रिलीज ऑर्डर कल शाम साढ़े पांच बजे तक पहुंच जाना चाहिए था। ये बॉक्स दिन में चार बार खुलता है। सुबह साढ़े पांच बजे, फिर साढ़े दस बजे और फिर साढ़े तीन बजे और आखिर में साढ़े पांच बजे, लेकिन जब शाम तक रिलीज ऑर्डर नहीं पहुंचा तो ये भी तय हो गया कि आर्यन खान रिहा नहीं होंगे। 

शाहरुख खान और उनके वकीलों की तरफ से आर्यन को जेल से घर ले जाने की पूरी तैयारी की जा चुकी थी। हाईकोर्ट ने उन्हें एक लाख रूपये के पर्सनल बॉन्ड पर ज़मानत दी है। आर्यन की ज़मानती के तौर पर जूही चावला NDPS कोर्ट आईं और ज़मानत के कागज पर दस्तखत किए। आर्यन के वकील सतीश मानशिंदे भी पूरी कोशिश कर रहे थे कि रिलीज ऑर्डर वक्त रहते ऑर्थर रोड जेल पहुंच जाए, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। 

(पीटीआई इनपुट)

Latest Bollywood News