A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Birthday: सैफ अली खान ने इन फिल्मों में कर दिया कमाल, देखें पूरी लिस्ट

Birthday: सैफ अली खान ने इन फिल्मों में कर दिया कमाल, देखें पूरी लिस्ट

सैफ अलि खान ने यश चोपड़ा के बैनर के तले बनी फिल्म 'परंपरा' से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी। सैफ ने कई रोल्स निभाए, बॉलीवुड में उन्हें जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई।

 Saif Ali Khan- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ TIMES_OF_FILM Happy Birthday Saif Ali Khan

बॉलीवुड एक्टर सैफ अलि खान आज के समय में बॉलीवुड के सफल अभिनेता में से एक हैं। वह अपने शानदार अभिनय के लिए जाने जाते हैं। सैफ अली खान का जन्म 16 अगस्त,1970 को  नई दिल्ली में हुआ था। इनके पिता मंसूर अली ख़ान पटौदी एक क्रिकेटर थे और उनकी मां शर्मिला टैगोर हिन्दी फ़िल्मों की मशहूर अभिनेत्री। 

सैफ ने 1992 में  एक्ट्रेस अमृता सिंह से शादी की थी दोनों में करीब बारह साल का अंतर था। उसके बाद साल 2004 में अमृता से तलाक दोनों अलग हो गए। सैफ की शादी साल 2012 में अभिनेत्री करीना कपूर से हुई थी। 

सैफ ने यश चोपड़ा के बैनर के तले बनी फिल्म 'परंपरा' से अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी। यह फिल्म 1993 में रिलीज हुई थी। सैफ को इस फिल्म में उतनी पहचान नहीं मिल पाई लेकिन उनकी रोमांटिक ड्रामा फिल्म ये 'दिल्लगी' और एक्शन फिल्म 'मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी' से पहचान मिली। 

इसके बाद 90 के दौर में आई उनकी कुछ फिल्में खास कमाल नहीं पाई लेकिन 2001 में आई फिल्म 'दिल चाहता है' और 2003 में आई 'कल हो ना हो' से उनके करियर को एक नई उड़ान मिली। इसके बाद  'टशन', 'कुर्बान', 'रेस', 'कालाकांडी', 'कॉकटेल', और 'जवानी जानेमन' जैसी कई फिल्में आईं।

सैफ ने कई रोल्स निभाए, बॉलीवुड में उन्हें जबरदस्त लोकप्रियता हासिल हुई। आइये उनके कुछ किरदारों पर एक नज़र डालते हैं।

ओमकारा 

विशाल भारद्वाज के निर्देशन में बनी सैफ अली खान स्टारर फिल्म ओमकारा में सैफ ने खलनायक लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाया था। इस फिल्म में सैफ के अलावा कोंकणा सेन शर्मा, अजय देवगन, करीना कपूर और बिपाशा बसु नजर आए थे। ओमकारा न केवल सैफ के लिए एक्टिंग करियर का टरनिंग पॉट लेकर आया बल्कि 2007 में आई ये फिल्म सबसे सफल फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म में सैफ ने  खलनायक 'लंगड़ा त्यागी' के किरदार में नजर आए थे और लंगड़ा त्यागी के किरदार के लिए सैफ की एक्टींग को काफी पसंद भी किया गया था। वहीं सैफ को उनके अभिनय के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। यह फिल्म विलियम शेक्सपियर के ओथेलो से प्रेरित थी। 

दिल चाहता है  

सैफ अली खान की एक ऐसी ही बढ़िया फिल्मों में से एक है दिल चाहता है। तीन दोस्तों की जिंदगी पर बनी ये फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट साबित हुई थी। फरहान अख्तर के निर्देशन में बनी ये फिल्म आज भी क्लासिक लिस्ट में शामिल है। इस फिल्म में सैफ के अलावा आमिर खान, अक्षय खन्ना, और प्रीति जिंटा जैसे शानदार स्टार कास्ट ने अभिनय किया थे।

हम तुम

हम तुम 2004 में रिलीज हुई एक बॉलीवुड रोमांटिक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी। कुणाल कोहली  के निर्देशन में बनी सैफ अली खान स्टारर फिल्म हम तुम ने दर्शकों का दिल जीता था। इस फिल्म में रानी मुखर्जी लीड एक्ट्रेस थी। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी और इसने कई पुरस्कार और अवार्ड भी जीते थे।

तान्हाजी

फिल्म तान्हाजी: द अनसंग वारियर 2020  में रिलीज हुई एक बॉलीवुड ऐतिहासिक एक्शन फिल्म थी। ये फिल्म  वीर योद्धा तानाजी की कहानी पर आधारित है जिन्होंने स्वराज के सपने को पूरा करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी थी। इस फिल्म में सैफ के अलावा काजोल और अजय देवगन नजर आए थे। फिल्म को 78वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म के रूप में प्रदर्शित किया गया था।

लव आज कल 

2009 में रिलीज हुई फिल्म लव आज कल एक बॉलीवुड रोमांटिक फिल्म थी। इसमें सैफ अली खान और दीपिका पादुकोण लीड रोल में थे। सैफ को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी मिला था। 

Latest Bollywood News