A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड पुण्यतिथि: ईस्ट इंडिया कंपनी में काम कर चुके सज्जन लाल को इस तरह मिला था 'बेताल' का रोल

पुण्यतिथि: ईस्ट इंडिया कंपनी में काम कर चुके सज्जन लाल को इस तरह मिला था 'बेताल' का रोल

सीरियल 'विक्रम बेताल' में बेताल बन सभी का दिल जीतने वाले सज्जन लाल पुरोहित ने कोलकाता में ईस्ट इंडिया कपंनी में भी काम किया था।

sajjan lal purohit- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/FILM HISTORY PICS सज्जन लाल पुरोहित

रामानंद सागर के 'विक्रम बेताल' में बेताल का किरदार निभाकर फेमस हुए सज्जन लाल पुरोहित 150 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था साथ ही उन्होंने कई फिल्मों के लिए डायलॉग्स और गानों को लिरिक्स भी लिखे। दिवंगत एक्टर सज्जन का जन्म 15 जनवरी 1921 को जयपुर में हुआ था। उन्होंने जोधपुर से अपनी ग्रेजएशन करने के बाद कोलकाता में ईस्ट इंडिया कपंनी में काम भी किया। कोलकाता के बाद वह दूसरे विश्व युद्ध के दौरान मुंबई चले गए और वहीं से उनका फिल्मी सफर शुरू हुआ।

वह पहली बार हुसैन फाजिल की फिल्म 'मासूम' में नजर आए थे। इस फिल्म के लिए उन्होंने कोलकाता में ही रहते दौरान शूटिंग की थी। उसके बाद अपनी फिल्म के 'फैशन' के लिए मुंबई गए डहां उन्होंने गर्ल्स स्कूल नामक फिल्म में काम किया।

फिर उन्होंने बतौर असिस्टेंट मशहूर डायरेक्टर किदार शर्मा के साथ काम किया। सज्जन ने रामानन्द सागर की सुपरहिट मूवी 'आंखें' में भी एक किरदार निभाया था। इस फिल्म से ही वह रामानंद सागर को भा गए थे। जब टीवी की दुनिया में कदम रखने का रामानंद सागर के मन में ख्याल आया तो उन्होंने विक्रम बेताल बनाया। इस शो में बेताल के लिए उन्होंने सबसे पहले सज्जन लाल को बुलाया और उन्होंने तुरंत हां भी कर दिया। 

बेताल के किरदार में सज्जन लाल​ पुरोहित सुपरहिट हो गए। मगर रामानंद सागर की रामायण में वह किसी भी किरदार में फिट नहीं बैठ पा रहे थे। जिसकी वजह से वह इस सीरियल में नजर नहीं आए और ना ही सज्जन सिंह ने इस पर जोर दिया। बेताल के किरदार से फेमस सज्जन सिंह 17 मई 2000 को इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए थे।

Latest Bollywood News