A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड ...और इनसे प्रभावित होकर फराह खान ने डांस को बना लिया करियर

...और इनसे प्रभावित होकर फराह खान ने डांस को बना लिया करियर

फराह खान आज अपना 53वां जन्मदिन मना रही है। इस खास मौके पर उन्हें दुनियाभर के फैंस से बधाइयां मिल रही है। बता दें कि फरहा ने हिंदी सिनेमा को 'मैं हूं ना', 'ओम शांति ओम' और 'हैप्पी न्यू ईयर' जैसी हिट फिल्में दी हैं।

farah- India TV Hindi farah

नई दिल्ली: बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक और डांस कोरियोग्राफर फराह खान आज अपना 53वां जन्मदिन मना रही है। इस खास मौके पर उन्हें दुनियाभर के फैंस से बधाइयां मिल रही है। बता दें कि फरहा ने हिंदी सिनेमा को 'मैं हूं ना', 'ओम शांति ओम' और 'हैप्पी न्यू ईयर' जैसी हिट फिल्में दी हैं। फराह खान का जन्म 9 जनवरी, 1965 को मुंबई में हुआ था। उनकी मां का नाम मेनका है, जो स्क्रीनराइटर हनी ईरानी की बहन हैं। फराह के भाई साजिद खान मशहूर कॉमेडियन, अभिनेता और फिल्म निर्देशक भी हैं। फराह ने मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से नागरिक शास्त्र की पढ़ाई की। उन्होंने माइकल जैक्शन से प्रभावित होकर डांस को अपने करियर के रूप में आगे बढ़ाया। फराह ने खुद से ही डांस करना सीखा और एक डांस ग्रुप भी तैयार किया।

वर्ष 2004 में इन्होंने शिरीष कुंदर से शादी कर ली, जिनसे फराह को तीन बच्चे हुए। शिरीष ने फिल्म 'मैं हूं ना' में बतौर एडिटर और फिल्म 'जोकर' में निर्देशक के तौर पर काम किया। फिल्म 'जो जीता वही सिकंदर' को कोरियोग्रााफर सरोज खान ने छोड़ दिया था, तब फराह खान ने यह जगह ली और कोरियोग्राफी में अपने करियर की शुरुआत की। इन्होंने कई गानों को कोरियोग्रााफ किया है। फरहा ने फिल्मों में मुख्य अभिनेत्री के तौर पर अपना डेब्यू फिल्म 'शीरीं फरहाद की तो निकल पड़ी' से किया। इस फिल्म में इनके हीरो बोमन ईरानी थे।

फराह खान को 2004 में 'बॉम्बे ड्रीम्स', 'मानसून वेडिंग' और 'वैनिटी फेयर' में उनके काम को देखते हुए उन्हें सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर के तौर पर टोनी अवॉर्ड के लिए भी नामांकित किया गया। फराह को फिल्मफेयर अवार्ड में पांच बार सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर के पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।

Latest Bollywood News