A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Birthday Special: मीना कुमारी फिर आईं याद, गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

Birthday Special: मीना कुमारी फिर आईं याद, गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की 'ट्रेजडी क्वीन' कही जाने वालीं लोकप्रिय अदाकारा मीना कुमारी का आज 85वां जन्मदिन है। 1 अगस्त 1932 को मुंबई में जन्मीं महजबीन बेगम ने सिनेमा जगत में मीना कुमारी (Meena Kumari) के रूप में अपनी पहचान हासिल की।

Meena Kumari- India TV Hindi Meena Kumari

नई दिल्ली: भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की 'ट्रेजडी क्वीन' कही जाने वालीं लोकप्रिय अदाकारा मीना कुमारी (Meena Kumari) का आज 85वां जन्मदिन है। 1 अगस्त 1932 को मुंबई में जन्मीं महजबीन बेगम ने सिनेमा जगत में मीना कुमारी (Meena Kumari) के रूप में अपनी पहचान हासिल की। जहां एक ओर दर्शक उनकी अदाकारी के दीवाने हुआ करते थे, तो वहीं दूसरी ओर उनकी दिलकश अदाओं के जादू से भी शायद ही कोई बच पाया होगा। 3 दशक तक अपने चाहने वालों के दिलों पर राज करने वालीं मीना कुमारी का नाम जब भी सुनने को मिलता है तो उनका वही मासूम चेहरा और खूबसूरत अदाएं जहन में फिर से ताजा हो जाती हैं।

आज उनके जन्मदिन के मौके पर गूगल (Google) ने शानदार डूडल (Doodle) बनाकर उन्हें इस खास दिन की बधाई दी है। मीना कुमारी इंडस्ट्री की उन चुनिंदा अदाकाराओं में से एक हैं, जिन्होंने बेहद कम वक्त में एक ऊंचा मुकाम हासिल कर लिया था। जो हर किसी के लिए इतना आसान नहीं होता। बता दें कि उन्होंने अपने अभिनय करियर की एक चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर ही कर दी थी। वह करीब 20 फिल्मों में बाल कलाकार के तौर पर नजर आ चुकी थीं।

Meena Kumari

मीना कुमारी की बेहतरीन अदाकारी और उनका बला की खूबसूरती के कारण इंडस्ट्री में हर कोई उनके साथ काम करने के लिए बेताब रहता था। हालांकि अपने वक्त में उन्होंने हर बड़े से बड़े कलाकार के साथ काम किया। उन्होंने अपनी ज्यादातर फिल्मों में गंभीर और भावुक किरदारों को पर्दे पर उतारा, वहीं दूसरी ओर उनकी असल जिंदगी भी काफी ट्रेजडी भरी रही। उन्होंने बचपन में गरीबी से लेकर आखिरी सांस तक अकेलेपन का दर्द झेला था।

Latest Bollywood News