A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड मीना कुमारी को भी करना पड़ा था ट्रिपल तलाक का सामना, झेल चुकी थीं हलाला का दर्द

मीना कुमारी को भी करना पड़ा था ट्रिपल तलाक का सामना, झेल चुकी थीं हलाला का दर्द

मीना कुमारी को फिल्म इंडस्ट्री में 'ट्रेजडी क्‍वीन' के नाम जाना जाता था। उनका असली नाम महजबीं बानो था। मीना कुमारी ने अपने बेहतरीन किरदारों से दर्शकों के बीच खूब वाहवाही लूटी थी। लेकिन पर्दे पर वह जितनी चमकती हुई सितारा थीं उतनी ही...

meena Kumari- India TV Hindi meena Kumari

नई दिल्ली: बॉलीवुड की दिवंगत अदाकारा मीना कुमारी को फिल्म इंडस्ट्री में 'ट्रेजडी क्‍वीन' के नाम जाना जाता था। उनका असली नाम महजबीं बानो था। मीना कुमारी ने अपने बेहतरीन किरदारों से दर्शकों के बीच खूब वाहवाही लूटी थी। लेकिन पर्दे पर वह जितनी चमकती हुई सितारा थीं उतनी ही बेरंग उनकी निजी जिंदगी थी। रीयल लाइफ में हुए एक हादसे उन्हें अंदर से पूरी तरह तोड़ दिया था। गौरतलब है कि इन दिनों देशभर में तीन  तलाक की वैधता के मुद्दे को लेकर कानूनी जंग छिड़ी हुई है। यह वैध यह नहीं इस पर आज सुप्रीम कोर्ट ने अपना बड़ा फैसला सुनाते हुए इसे असंवैधानिक बताया है। लेकिन सालों पहले सिर्फ 'तीन तलाक' और 'हलाला' प्रथा की वजह से मीना कुमारी की पूरी जिंदगी बर्बाद हो गई थी।

दरअसल मीना कुमारी की शादी फिल्म 'पाकीजा' के निर्देशक कमाल अमरोही के साथ हुई थी। लेकिन एक दिन गुस्से में कमाल ने मीना कुमारी को तीन बार तलाक बोल दिया और एक ही पल में दोनों की रिश्ता टूट गया। लेकिन बाद में कमाल अमरोही को जब अपनी इस गलती पर पछतावा हुआ तो उन्होंने मीना कुमारी से दोबारा निकाह करने की इच्छा जताई। लेकिन उस समय इस्लामी धर्म के मुताबिक ऐसा सिर्फ तभी हो सकता था जब मीना कुमारी 'हलाला' से होकर गुजरतीं।

इसके अंतर्गत मीना कुमारी को किसी दूसरे शख्स से शादी कर उसके साथ शारीरिक संबंध स्थापित करने थे। कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमान उल्ला खान से करवा दिया। इसके बाद मीना कुमार ने अपने नए शौहर ने तलाक ले लिया और दोबारा पुराने पति कमाल अमरोही से ही निकाह कर लिया।

अगली स्लाइड में भी पढ़ें:-

Latest Bollywood News