A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड कलात्मक फिल्मों के सरताज थे मृणाल सेन, पद्म पुरस्कारों से भी हुए सम्मानित

कलात्मक फिल्मों के सरताज थे मृणाल सेन, पद्म पुरस्कारों से भी हुए सम्मानित

शानदार डायरेक्टर मृणाल सेन की आज 97वीं जन्मतिथि है। उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती की डेब्यू फिल्म मृगया को डायरेक्ट किया था।

mithun chakraborty and mrinal sen- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/FILM HISTORY PICS मिथुन चक्रवर्ती और मृणाल सेन

शानदार डायरेक्टर मृणाल सेन का जन्म 14 मई 1923 को फरीदपुर नामक शहर में हुआ था जो अब बांग्लादेश में है। मृणाल सेन ने हिंदी के साथ बांग्ला, तेलुगु और उडिया भाषाओं में फिल्में बनाई हैं। मिथुन चक्रवर्ती की डेब्यू फिल्म मृगया को भी मृणाल सेन ने डायरेक्ट किया था। इस फिल्म के लिए मिथुन चक्रवर्ती को नेशनल फिल्म अवार्ड से नवाजा गया था। 

सोशल मीडिया पर मिथुन चक्रवर्ती की मृणाल सेन के साथ शूटिंग के दौरान की फोटो वायरल हो रही है।

मृणाल सेन ने 1955 में अपनी पहली फीचर फिल्म रातभोर बनाई थी। उन्हें पहचान नील आकाशेर नीचे से मिली थी। उन्हें अपनी तीसरी फिल्म  'बाइशे श्रावण' से इंटरनेशनल प्रसिद्धि मिली थी।  उन्होंने 2002 में 'आमार भुवन' नामक अपनी आखिरी फिल्म बनाई थी।

मृणाल सेन ने अपने करियर में कई अवार्ड अपने नाम किए हैं। उन्होंने 2005 में पद्म विभूषण, 2003 में दादा साहेब फाल्के, 1979 में पद्म विभूषण, 1981 में पद्म भूषण, 1983 में फ्रांस का कमांडर डी ओड्र डेस आर्ट्स एट लैटर्स और 2000 में फेडरेशन का ऑर्डर ऑफ फ्रैंडशिप अवार्ड से नवाजा गया था।

मृणाल सेन 30 दिसंबर 2018 को 95 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कहकर चले गए थे। उनका निधन कोलकाता के भवानीपोर में बने आवास में हुआ था।

Latest Bollywood News