A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड जानवरों को लेकर नील ने की अपील, कहा.. न करें हाथी की सवारी

जानवरों को लेकर नील ने की अपील, कहा.. न करें हाथी की सवारी

अक्सर हमने लोगों को हाथी की सवारी का लुत्फ उठाते हैं। इस लोग काफी पसंद करते हैं। कई पर्यटन स्थलों पर पर्यटक आम तौर पर हाथी की सवारी करते हुए देखे जाते हैं। लेकिन हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता नील नितिन मुकेश ने ऐसा न करने की अपील की है।

neil- India TV Hindi neil

मुंबई: अक्सर हमने लोगों को हाथी की सवारी का लुत्फ उठाते हैं। इस लोग काफी पसंद करते हैं। कई पर्यटन स्थलों पर पर्यटक आम तौर पर हाथी की सवारी करते हुए देखे जाते हैं। लेकिन हाल ही में बॉलीवुड अभिनेता नील नितिन मुकेश ने ऐसा न करने की अपील की है। दरअसल 12 अगस्त को विश्व हाथी दिवस मनाया जाता है और इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने पशुओं की पीड़ा के बारे में जागरूकता बढ़ाने का निर्णय लिया।

इसे भी पढ़े:- सूरज, सलमान संग काम करना भाग्यशाली होगा : नील

भारत में ‘पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनीमल्स (पेटा)’ के अपने दूसरे अभियान में नील अपनी आंखों से पट्टी हटाते नजर आ रहे हैं। इसके बाद वह कहते हैं, 'उनकी पीड़ा से आंखें न मूंदें। जिन हाथियों को पर्यटन सवारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, उन्हें जंजीरों से बांध कर रखा जाता है और पीटा जाता है।'

नील ने कहा, "जब मैं छोटा था तो मुझे हाथी की सवारी पसंद थी। लेकिन एक दिन ऐसा वाक्या हुआ, जिसने मुझे प्रभावित किया। मैंने देखा कि हाथी से बुरा बर्ताव किया जा रहा है।" उन्होंने कहा, "बचपन से हम घर में भगवान गणेश की पूजा करते हैं, जिनका सिर हाथी का है। एक तरफ उनकी पूजा और दूसरी उन्हें प्रताड़ित करना विरोधाभासी है। मुझे लगा कि इसके लिए आवाज उठानी चाहिए।"

पेटा कमीशन ने नेपाल में हाथियों को सवारी के लिए दिए जाने वाले प्रशिक्षण की जांच की, जिससे इसका खुलासा हुआ कि उन्हें शारीरिक तथा भावनात्मक यातना दी जाती है। इन हाथियों को आम तौर पर जयपुर में पर्यटन सवारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जांच से पता चला कि दो साल के हाथी के बच्चे को अपनी मां से दूर कर दिया जाता है और उन्हें भारी जंजीरों तथा रस्सियों के सहारे पेड़ से बांध दिया जाता है।

Latest Bollywood News