A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड फिल्म और टीवी सीरियल की शूटिंग को सरकार की अनुमति, सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

फिल्म और टीवी सीरियल की शूटिंग को सरकार की अनुमति, सोशल डिस्टेंसिंग का करना होगा पालन

शूटिंग के लिए नया एसओपी जारी किया गया, जिसके तहत कैमरा के सामने किरदार निभाने वाले व्यक्ति को छोड़ शूटिंग से जुड़े सभी लोगों को मास्क पहनना जरूरी है।

<p><span style="color: #3b3b3b; font-family: Calibri;...- India TV Hindi Image Source : PTI Union Minister Prakash Javadekar

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को बताया कि फिल्म और टीवी सीरियल्स की शूटिंग के लिए सरकार ने अनुमति दे दी है। शूटिंग के लिए नया एसओपी जारी किया गया, जिसके तहत कैमरा के सामने किरदार निभाने वाले व्यक्ति को छोड़ शूटिंग से जुड़े सभी लोगों को मास्क पहनना जरूरी है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। 

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, "कोरोना वायरस के कारण पिछले करीब 6 महीने से फिल्म और टीवी सीरियल का प्रोडक्शन बंद था। कुछ राज्यों ने अनुमति देने के बाद कुछ शुरू जरूर हुआ, इसके विषय में हमने स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय से सलाह करके आज एसओपी जारी किया है। इसकी विशेषता ये है कि अब फिल्म टीवी सीरियल की शूटिंग कर सकते हैं। सिर्फ कैमरा के सामने वाले किरदार मास्क नहीं पहनेगा बाकी लोग मास्क जरूर पहनेंगे।"

मंत्री ने कहा कि इस एसओपी का मूल सिद्धांत 'संपर्क को कम से कम' करना है। एसओपी का सुझाव है कि कॉस्ट्यूम, सेट की सामग्री, विग, मेकअप जैसी चीजों को कम से कम साझा किया जाए और ऐसा करने वाले लोग ग्लब्स पहने रहें। रिकॉडिर्ंग स्टूडियो और एडिटिंग रूम आदि में छह फीट की दूरी का पालन किया जाएगा। एसओपी यह भी कहता है कि शूटिंग के दौरान कम से कम कलाकार और क्रू मौजूद रहें। इसके अलावा नई एसओपी में शूटिंग स्थलों पर दर्शकों और आगंतुकों के प्रवेश को भी प्रतिबंधित किया गया है।

प्रकाश जावड़ेकर ने आगे कहा कि "मुझे लगता है शूटिंग फिर से शुरू होने के बाद बंद पड़ी इंडस्ट्री को नई संजीवनी मिलेगी। निश्चित रूप से लोग इसका स्वागत करेंगे, क्योंकि ये एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। मुझे लगता है कि पूरे राज्य में भी इसे स्वीकार करके लागू कर सकते हैं। इससे अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।"

प्रकाश जावड़ेकर द्वारा फिल्मों और टीवी सीरियल्स की शूटिंग के लिए जारी की गई एसओपी का एक्टर रजा मुराद ने स्वागत किया। उन्होंने कहा, "मैं प्रकाश जावड़ेकर जी की घोषणा का दिल की गहराइयों से स्वागत करता हूं। ये खबर सुनने के लिए पूरी फिल्म इंडस्ट्री बेताब थी। 6 महीने बिलकुल काम नहीं हुआ, हमने एक रुपया नहीं कमाया।" 

गौरतलब है कि देश पिछले कई महीनों से कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहा है। ऐसे में सिनेमाघरों को बंद करने के साथ-साथ हर प्रकार की शूटिंग पर भी रोक लगा दी गई थी। 

 

Latest Bollywood News