A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड राष्ट्रपति कोविंद ने 55 पद्म पुरस्कार भेंट किए

राष्ट्रपति कोविंद ने 55 पद्म पुरस्कार भेंट किए

बाकी बचे विजेताओं को बाद में एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा

<p> पद्म पुरस्कार </p>- India TV Hindi Image Source : TWITTER  पद्म पुरस्कार 

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को 112 पद्म पुरस्कारों में से 55 पद्म पुरस्कार प्रदान किए, जिनमें एक पद्म विभूषण, आठ पद्म भूषण और 46 पद्मश्री प्रदान किए गए। सम्मान पाने वालों में एक डॉक्टर दंपति सहित प्रतिष्ठित लोग शामिल रहे। देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण महाराष्ट्र के थिएटर व्यक्तित्व व लेखक बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे को मिला। अन्य श्रेणियों में पद्म पुरस्कार से दिवंगत पत्रकार-लेखक कुलदीप नैय्यर के अलावा कला जगत से प्रभु देवा, शंकर महादेवन और दिवंगत अभिनेता कादर खान को सम्मानित किया गया।

राष्ट्रपति भवन से जारी एक बयान के मुताबिक, डॉक्टर जोड़ी रवींद्र और स्मिता कोल्हे को मिले पुरस्कार को एक पद्मश्री के रूप में गिना गया। पुरस्कार अर्पण राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में किया गया। इस बार कुल चार पद्म विभूषण पुरस्कार विजेता हैं।

भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण पुरस्कार से पंजाब के राजनेता व राज्यसभा सदस्य सुखदेव सिंह ढींढसा, सिस्को के पूर्व सीईओ यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अध्यक्ष जॉन चैम्बर्स, मलयालम फिल्म अभिनेता विश्वनाथन मोहनलाल और लोकसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर करिया मुंडा सम्मानित किए गए। सांसद हुकुमदेव नारायण यादव और सितार वादक बुधादित्य मुखर्जी पद्मभूषण से सम्मानित होने वालों में से एक हैं। कुलदीप नैय्यर का पुरस्कार उनकी पत्नी भारती ने ग्रहण किया। 

पद्मश्री पुरस्कारों से सम्मानित होने वालों में टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल, रेसलर बजरंग पुनिया, शतरंज खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली, डॉक्टर इलियास अली व माममेन चांडी, वास्तुकार बिमल पटेल, पुरातत्वविद दिलीप कुमार चक्रवर्ती, शिक्षाविद गणपत आई. पटेल, आध्यात्मिक गुरु बंगारू आदिगलार, मिथिला पेंटिंग कलाकार गोदावरी दत्त, सामाजिक कार्यकर्ताओं- मुक्ताबेन पंकजकुमार दागली, रजनीकांत व बुलु इमाम, बिहार की विधायक भागीरथी देवी, कर्नाटक संगीत से जुड़े कदामपुथारामदोम गोपालन थंत्री जयन के साथ ही पूर्व विदेश सचिव एस. जयशंकर भी शामिल रहे। 

बाकी बचे विजेताओं को बाद में एक समारोह में सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार पाने वालों में 21 महिलाएं, 11 विदेशी/अनिवासी भारतीय/भारतीय मूल के व्यक्ति/भारत के ओवरसीज नागरिक, एक ट्रांसजेंडर के शामिल होने के साथ तीन को मरणोपरांत पुरस्कार मिला। कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान व इंजीनियरिंग, व्यापार एवं उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, और नागरिक सेवा आदि में पुरस्कार दिए गए। असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए पद्म विभूषण, उच्च श्रेणी की विशिष्ट सेवा के लिए पद्मभूषण और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जाता है।

Also Read:

आकाश अंबानी ने पत्नी श्लोका को कुछ इस अंदाज में मीडिया से कराया इंट्रोड्यूज, कहा- 'मेरी पत्नी से मिल लो...'

मौनी रॉय की मिली 5वीं फिल्म, नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ 'बोले चूड़ियां' में आएंगी नज़र

Latest Bollywood News