A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड 'डंकी' से पहले भी इन चार फिल्मों ने दिखाई 'डंकी रूट' की कहानी, फिर भी अवैध अप्रवासियों के मुद्दे पर नहीं गया ध्यान

'डंकी' से पहले भी इन चार फिल्मों ने दिखाई 'डंकी रूट' की कहानी, फिर भी अवैध अप्रवासियों के मुद्दे पर नहीं गया ध्यान

बॉलीवुड की कई फिल्में रियल लाइफ कहानियों को दिखाती हैं। ठीक ऐसी ही एक फिल्म हाल में रिलीज हुई, जिसका नाम है 'डंकी'। फिल्म में अवैध अप्रवासियों की कहानी को दिखाया गया और उनके सामने आने वाली मुश्किलों को भी उजागर किया गया। इससे पहले भी ऐसी कई फिल्में आईं जो इस मुद्दे पर बात करती हैं।

films on Dunky Root- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM 'डंकी' का सीन।

सिनेमा का एक सबसे खूबसूरत पहलू यह है कि यह वास्तविक जीवन से विभिन्न तत्वों को एंटरटेनिंग तरीके से बड़े पैमाने पर दर्शकों के सामने पर्दे पर लाता है। ऐसी कई फिल्में रही हैं, जिनमें मेकर्स ने अलग-अलग तरह के सब्जेक्ट को जनता के सामने पेश किया है। राजकुमार हिरानी भी ऐसे निर्देशक रहे हैं जो इस तरह की फिल्में बनाने में आगे रहे। उनकी फिल्में असल जिंदगी से प्रेरित रहती हैं और जिंदगी के कई मायनों को बखूबी दिखाया जाता है। 'मुन्ना भाई एमबीबीएस', 'लगे रहो मुन्ना भाई', '3 इडियट्स', 'पीके' और 'संजू' के बाद राजकुमार हिरानी 'डंकी' लेकर आए हैं, जिसमें 'डंकी  रूट' जैसे विषय पर बात की गई है। 

क्या है 'डंकी रूट'

अब 'डंकी रूट' आखिर क्या है? फिल्म देखने वाले लोगों को तो समझ आ गया होगा कि 'डंकी रूट' क्या है, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो जानना चाहते हैं कि असल में ये क्या है। ये एक ऐसा शब्द है जिससे ज्यादातर लोग जुड़ाव महसूस करते है, जो सालों से है, लेकिन कभी लाइमलाइट में नहीं लाया गया। इस पर गहराई से बात करें तो यह एक अवैध मार्ग है जिसे लोग बिना वीजा या किसी कानूनी कागजी औपचारिकता के सीमा पार की यात्राओं के लिए चुनते हैं। इस दौरान प्रवासियों को आमतौर पर कठिन रास्ते से गुजरना पड़ता है और कुछ को अपनी जान भी गंवानी पड़ती है। हालांकि एयरबस ए340 में 276 यात्री भाग्यशाली थे, जो चार दिनों का पड़ाव पूरा करके अपने वतन लौट आए। फ्रांस में रोकी गई ये फ्लाइट आखिरकार 276 यात्रियों के साथ मुंबई लैंड की, जिनमें ज्यादातर भारतीय थे। ये वे लोग थे जिन्होंने 'डंकी रूट'  चुना और सुरक्षित रूप से अपने वतन लौट आए।

'डंकी' ने खींचा लोगों का ध्यान

वैसे, यह पहली बार नहीं है, जब लोगों ने 'डंकी रूट' का सहारा लिया हैं या 'डंकी रूट' की कहानी सामने आई है। यह सालों से होता आ रहा है लेकिन यह वास्तव में राजकुमार हिरानी की डंकी की रिलीज के कारण ही इस पर लोगों का ध्यान जाना शुरू हुआ है। वैसे इससे पहले भी कई ऐसी फिल्में आईं जिसमें इल्लीगल इमिग्रेशन की कहानी दिखाई गई है। ऐसी ही चार फिल्मों की लिस्ट हम आपके लिए लेकर आए हैं। 

इल्लीगल इमिग्रेशन पर पहले भी आई थीं फिल्में

  • 'यूनाइटेड काच्चे' आप जी 5 पर देख सकते हैं। ये फिल्म भी हाल में ही रिलीज हुई। इस फिल्म में सुनील ग्रोवर लीड रोल में हैं। 
  • डिजनी प्लस हॉटस्टार पर 'नेमसेक' आप देख सकते हैं। इरफान खान और तब्बू की फिल्म झुमपा लहरी की नॉवल पर आधारित है। इस फिल्म में भी इल्लीगल इमिग्रेशन पर बात की गई है।  
  • 'पगलैट' भी नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है। सान्या मल्होत्रा की ये फिल्म भी इल्लीगल इमिग्रेशन की कहानी दिखाती है।
  • अमेजन प्राइम वीडियो पर 'शिकारा' भी देख सकते हैं। ये फिल्म भी इल्लीगल इमिग्रेशन पर आधारित है। 

ये भी पढ़ें: सनी देओल ने अपनी क्यूटनेस से जीता फैंस का दिल, टेडी बेयर के साथ करते दिखे मस्ती

 साल 2024 में रहेगी इन सितारों की शादी पर निगाहें, तमन्ना से लेकर अंबानी परिवार की होने वाली बहू लिस्ट में शामिल

Latest Bollywood News