A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड 'अकबर' से लेकर 'आंनद' तक वो रोल्स जिन्होंने ऋतिक रोशन को बॉलीवुड में दिलाई अलग पहचान

'अकबर' से लेकर 'आंनद' तक वो रोल्स जिन्होंने ऋतिक रोशन को बॉलीवुड में दिलाई अलग पहचान

साल 2000 में 'कहो न प्यार है' फिल्म से ऋतिक रोशन ने ऐक्टिंग में डेब्यू किया और इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय से रितिक ने फैंस के दिलों को छू लिया। इस फिल्म ने कई किर्तीमान स्थापित किए।

<p>अकबर से लेकर आंनद तक...- India TV Hindi Image Source : TWITTER अकबर से लेकर आंनद तक वो रोल्स जिन्होंने रितिक रोशन को बॉलीवुड में दिलाई अलग पहचान

दुनिया के सबसे आकर्षक पुरुषों में से एक बॉलीवुड के सुपर स्टार, डांसर, एक्शन और एक्टिंग के शहंशाह ऋतिक रोशन आज अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। बॉलिवुड में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर ऋतिक रोशन ने करियर की शुरुआत की थी। साल 2000 में 'कहो न प्यार है' फिल्म से ऋतिक रोशन ने ऐक्‍ट‍िंग में डेब्यू किया और इस फिल्म में बेहतरीन अभिनय से रितिक ने फैंस के दिलों को छू लिया। इस फिल्म ने कई किर्तीमान स्थापित किए। आज भी लोगों की पसंदीदा फिल्मों में से ये एक है। बीते 21 सालों में ऋतिक रोशन ने कई ऐसे रोल्स किए जिनसे उन्हें एक अलग पहचान मिली। तो चलिए आज हम बात करते हैं ऋतिक रोशन के कुछ ऐसे फिल्मी कैरेक्टर के बारे में जिन्होंने उन्हें दूसरों से अलग बनाया-

1. रोहित (कहो ना प्‍यार है)-
 कहो ना प्‍यार है ही वह फिल्म है जिससे ऋतिक रोशन ने  बॉलिवुड में बतौर एक्टर कदम रखा था। इस फिल्म को लोगों ने खूब पसंद किया था। इस फिल्म में रितिक ने रोहित का किरदार निभाया था। 2000 में आई यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म का निर्देशन खुद ऋतिक के पिता राकेश ने किया था। इस फिल्म के साथ अमीषा पटेल ने भी अपने करियर की शुरुआत की थी। फिल्‍म को कई अवॉर्ड्स मिले थे।

2.रोहित (कोई मिल गया)
ये फिल्म पहली वाली फिल्म से बिल्कुल अलग थी। बस एक बात दोनों में समान थी कि दोनों  फिल्मों में किरदार का नाम एक ही था। इस फिल्म में भी ऋतिक रोशन का नाम रोहित ही था। यह फिल्म एलियन और मनुष्य की दोस्ती के इर्द गिर्द घूमती है। इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने एक ऐसा किरदार निभाया था जो मानसिक तौर पर बीमार था। इस किरदार को निभाना बेहद ही चुनौतीपूर्ण था, लेकिन इस फिल्म में भी ऋतिक रोशन ने अपना लोहा मनवाना और खुद को साबित किया। लोगों ने इसे खूब पसंद किया और सराहना भी की।

3.आर्यन सिंह (धूम 2)-
'धूम 2' 2006 में दर्शकों के बीच आई थी। ऋतिक रोशन के लिए यह बिल्कुल अलग फिल्म थी। इस फिल्म में उन्होंने प्रोफेशनल चोर का किरदार निभाया था। यह 2006 की बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय के साथ रितिक की केमिस्ट्री को दर्शकों ने खूब सराहा था। फिल्म में ऋतिक रोशन का डांस और अभिनय लाजवाब था।

4. अकबर (जोधा अकबर)-
जोधा अकबर भी ऐसी ही फिल्म है, जिसमें ऋतिक रोशन ने सभी को प्रभावित किया। यह फिल्म 2008 में आई थी। इस फिल्म में रितिक ने मुगल सम्राट अकबर का किरदार निभाया था। फिल्म में अकबर और राजपूत राजकुमारी जोधा बाई के रोमांस को फिल्माया गया था। ऐश्वर्या ने जितनी खूबसूरती से जोधा का किरदार निभाया रितिक ने भी अकबर के किरदार के साथ न्याय किया। 

5 कृष्णा (कृष)-
कृष ऐसी फिल्म थी जिसे बड़ों के साथ बच्चों का बी खूब प्यार मिला। लोगों ने इसे खूब सराहा। इस फिल्म में ऋतिक रोशन ने कृष्णा  का रोल प्ले किया है। फिल्म में कृष्णा के पास कुछ सुपरपॉवर्स होती हैं। इन सुपरपॉवर्स का इस्तेमाल वह अच्छे कामों के लिए करता है। ऋतिक रोशन के लिए यह रोल और फिल्मों के रोल्स से बिलकुल अलग था लेकिन उन्होंने इस फिल्म के साथ भी पूरा न्याय किया और दर्शकों का भरोसा जीता। इस फिल्‍म के रिलीज होने के बाद ऋतिक रोशन को भारत के पहले सुपरहीरो का दर्जा मिला।

6.​इथान मस्कारेन्हास (गुजारिश)-
इस फिल्म ने भले ही बॉक्‍स ऑफिस पर खास कमाल न दिखाया हो लेकिन रितिक की एक्टिंग ने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर जरूर खींचा था।
इस फिल्‍म में रितिक ने पैरालाइज्‍ड मैजिशियन का किरदार निभाया जो कि बाद में रेडियो जॉकी बन जाता है। वह बाद में कोर्ट से अपनी जिंदगी को खत्‍म करने की अनुमति मांगता है। यह रोल रितिक के करियर के सबसे चैलेंजिंग रोल्‍स में से एक माना जाता है। 

7. अर्जुन सलूजा (जिंदगी न मिलेगी दोबारा) 
कुछ फिल्में ऐसी होती हैं जिन्हें मात्र याद कर लेने से अच्छा महसूस होता है। उनमें से ही एक है जिंदगी न मिलेगी दोबारा। इस फिल्म को हर किसी ने खूब सराहा। फिल्म में तीन दोस्तों की जबरदस्त केमिस्ट्री दिखाई गई है। फ्रेंडशिप पर बनी फिल्‍मों में से इस फिल्‍म को बेस्‍ट माना जाता है। इस फिल्‍म में रितिक काफी कूल लुक में नजर आए थे और उनके अभिनय की सराहना हुई थी।

8. आनंद कुमार (सुपर 30)
फिल्‍म की कहानी बिहार के गणितज्ञ आनंद कुमार पर आधारित है जिन्‍होंने आईआईटी-जेईई के स्‍टूडेंट्स को फ्री में शिक्षा दी। फिल्‍म को क्रिटिक्‍स के साथ-साथ दर्शकों ने काफी पसंद किया है। इस फिल्म में रितिक एक अलग ही अंदाज में नजर आए, जिससे यह देखने को भी मिला कि रितिक किसी तरह के भी कैरेक्टर के साथ इंसाफ कर सकते हैं। यह रितिक के करियर की सबसे लीक से हटकर फिल्‍म है।

Latest Bollywood News