A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Women's Day 2022: जोया अख्तर से गौरी शिंदे तक, इन महिला निर्देशकों ने दी एक से बढ़कर एक धाकड़ फिल्में

Women's Day 2022: जोया अख्तर से गौरी शिंदे तक, इन महिला निर्देशकों ने दी एक से बढ़कर एक धाकड़ फिल्में

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 पर, हम आपको बॉलीवुड की कुछ शक्तिशाली महिला फिल्म निर्देशकों के बारे में बताने वाले हैं।

Women's Day 2022- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM Women's Day 2022

Highlights

  • अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है।
  • जोया अख्तर ने 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' जैसी बेहतरीन फिल्म का निर्देशन किया है।
  • मेघना गुलजार ने हमें 'राजी' जैसी शानदार फिल्म दी है।

हर साल 8 मार्च को महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। समाज द्वारा विभिन्न चुनौतियों के बावजूद, महिलाओं ने दुनिया भर में हर क्षेत्र में अपनी योग्यता साबित की है। महिलाएं हर क्षेत्र में आगे हैं चाहे वो राजनीति हो, खेल हो, शिक्षा हो, रक्षा क्षेत्र हो या फिर सिनेमा। हर जगह महिलाओं ने अपना जलवा दिखाया है। इस महिला दिवस पर, आइए इन महिलाओं के बारे में आपको बताते हैं जिन्होंने हमें बेहतरीन फिल्में सौंपी हैं।

1. जोया अख्तर

टैलेंट की पावरहाउस, जोया अख्तर ने फिल्म लक बाय चांस के साथ शुरुआत की और एक घरेलू नाम बन गईं और फिर जिंदगी ना मिलेगी दोबारा जैसी बेहतरीन फिल्म बनाई। जीवन के सूक्ष्म विवरणों को कैद करने और इसे बड़े पर्दे पर खूबसूरती से प्रस्तुत करने की उनकी शैली ने हर बार उन्हें तारीफ दिलाई। उन्होंने बॉलीवुड में न केवल सर्वश्रेष्ठ निर्देशक बल्कि एक लेखक के रूप में भी अपना नाम दर्ज कराया है।

2. गौरी शिंदे

गौरी को बड़े पर्दे पर अलग-अलग विचार रखने के लिए जाना जाता है जो न केवल दर्शकों को लुभाते हैं बल्कि उनके दिमाग पर भी छाप छोड़ते हैं। हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि कैसे डियर जिंदगी ने हमें सबसे खूबसूरत तरीके से मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बताया या कैसे इंग्लिश विंग्लिश ने हमारे आत्मविश्वास के निर्माण में हमें प्रोत्साहित किया।

3. रीमा कागती

रीमा अच्छी तरह जानती है कि सामाजिक रूप से प्रासंगिक मुद्दे को अपनी सिनेमा की दुनिया में कैसे ढाला जाए। गोल्ड, बॉम्बे टॉकीज, दिल धड़कने दो, रॉक ऑन, तलाश जैसी फिल्में बनाकर उन्होंने भारतीय समाज को बेहतरीन सिनेमा सौंपा है।

4. मेघना गुलजार

सिर्फ राज़ी ही नहीं, बल्कि तलवार, दस कहानियां जैसी फिल्मों ने साबित कर दिया कि मेघना गुलज़ार की फिल्म बनाने की क्षमता का मुकाबला करना मुश्किल है।

5. मीरा नायर

सलाम बॉम्बे जैसी फिल्म बना चुकी मीरा नायर न्यूयॉर्क शहर में स्थित एक भारतीय-अमेरिकी फिल्म निर्माता हैं। उनकी प्रोडक्शन कंपनी, मीराबाई फिल्म्स, भारतीय समाज पर अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए फिल्मों में माहिर है, चाहे वह आर्थिक, सामाजिक या सांस्कृतिक क्षेत्रों में हो।

6. एकता कपूर

एकता कपूर को कॉन्टेंट क्वीन के नाम से भी जाना जाता है। चाहे बड़ा पर्दा हो या छोटा पर्दा एकता कपूर ने एक से बढ़कर एक बेहतरीन काम हमें सौंपा है। द डर्टी पिक्चर, वीरे दी वेडिंग, रागिनी एमएमएस और अन्य जैसी फिल्मों के साथ, उन्होंने उद्योग में अपना नाम रोशन किया है।

Latest Bollywood News