A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड नेताजी सुभाष चंद्र बोस की कहानियों ने रुपहले पर्दों पर भी किया कमाल, यहां देखें फिल्मों और वेब सीरीज की पूरी लिस्ट

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की कहानियों ने रुपहले पर्दों पर भी किया कमाल, यहां देखें फिल्मों और वेब सीरीज की पूरी लिस्ट

23 जनवरी, 2022 को उनकी 125वीं जयंती है, आइए हम नेताजी के ऊपर बनी फिल्मों और वेब सीरीज के जरिए उनके स्वतंत्रता संग्राम को याद करें और अपने दिलों में देशभक्ति की भावना को प्रज्वलित करें। 

Subhash Chandra Bose- India TV Hindi Image Source : ALT BALAJI  नेताजी सुभाष चंद्र बोस की कहानियों ने रुपहले पर्दों पर भी किया कमाल

सुभाष चंद्र बोस को नेताजी के नाम से जाना जाता है। 23 जनवरी को उनकी जयंती मनाई जाती है। स्वतंत्रता संग्राम में उनके अदम्य साहस और बलिदान से लोग प्रेरणा लेते हैं। देश को आजादी दिलाने के लिए संघर्ष करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जिंदगी अपने आप में इतिहास है। उनकी जिंदगी पर आधारित बॉलीवुड और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कई फिल्में और वेब सीरीज आईं, जिन्हें दर्शकों ने खूब सराहा। 23 जनवरी, 2022 को उनकी 125वीं जयंती है, आइए हम नेताजी के ऊपर बनी फिल्मों और वेब सीरीज के जरिए उनके स्वतंत्रता संग्राम को याद करें और अपने दिलों में देशभक्ति की भावना को प्रज्वलित करें। 

समाधि (1950)
समाधि एक बॉलीवुड जासूसी फिल्म है, जिसका निर्देशन रमेश सहगल ने किया है। बॉक्स ऑफिस यह फिल्म 1950 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी। 

सुभाष चंद्र (1966)
इस फिल्म में नेताजी के बचपन के दिनों, उनके कॉलेज के दिनों और भारतीय सिविल सेवा परीक्षा के उनके अनुभव को दिखाया गया है। फिल्म का निर्देशन पीयूष बोस ने किया है, जिसमें समर कुमार यंग बोस का किरदार निभा रहे हैं।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो (2004)
श्याम बेनेगल द्वारा लिखी और डायरेक्ट की गई इस फिल्म में आजाद हिंद फौज के योगदान और सुभाष चंद्र बोस की लीडरशिप के बारे में दिखाया गया है। फिल्म मुख्य रूप से नाजी जर्मनी (1941-1943), और जापानी कब्जे वाले एशिया (1943-1945) में सुभाष चंद्र बोस के जीवन को दर्शाती है।

बोस: डेड/अलाइव (2017)
अनुज धर की 2012 की किताब इंडियाज बिगेस्ट कवर-अप पर आधारित यह सीरीज एक हिस्टोरिकल ड्रामा है। इस सीरीज को ऑल्ट बालाजी पर रिलीज किया गया था। इसमें राजकुमार राव ने सुभाष चंद्र बोस की भूमिका निभाई थी ।

नेताजी (2019)
नेताजी, सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर एक बंगाली बायोग्राफी पर आधारित सीरियल है, जिसका प्रीमियर 14 जनवरी 2019 को हुआ। इस फिल्म ने नेताजी के बचपन और युवावस्था के बारे में दिखाया गया। नेताजी की भूमिका अभिषेक बोस ने निभाई थी।

गुमनामी (2019)
श्रीजीत मुखर्जी की तरफ से डायरेक्ट की गई सच्ची घटनाओं पर आधारित यह फिल्म बंगाली भाषा में बनाई गई है। अनुज धर और चंद्रचूर घोष द्वारा लिखित पुस्तक कोन्ड्रम पर आधारित यह फिल्म नेताजी की मृत्यु के रहस्य से संबंधित है। प्रोसेनजीत चटर्जी ने सुभाष चंद्र बोस और गुमनामी बाबा की भूमिकाएं निभाई हैं। 

Latest Bollywood News