A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड 'ब्रह्मास्त्र' के टीजर में 'शिवोहम' हुए रणबीर कपूर, फिल्म की कहानी कहीं अमीश त्रिपाठी की किताब 'Immortals of Meluha' से प्रेरित तो नहीं?

'ब्रह्मास्त्र' के टीजर में 'शिवोहम' हुए रणबीर कपूर, फिल्म की कहानी कहीं अमीश त्रिपाठी की किताब 'Immortals of Meluha' से प्रेरित तो नहीं?

साल 2012 में करण जौहर द्वारा अमीश त्रिपाठी की तीसरी किताब 'ओथ ऑफ वायुपुत्राज़' के राइट्स खरीदे जाने के बाद से ही अटकलें लगाई जाने लगी थी कि निर्माता इस त्रयी - 'इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा', 'सीक्रेट्स ऑफ नागाज़' और 'ओथ ऑफ वायुपुत्राज़' को लेकर फिल्म बनाएंगे।

Ranbir Kapoor - India TV Hindi Image Source : YOUTUBE/FOXSTARHINDI 'ब्रह्मास्त्र' के टीजर में 'शिवोहम' हुए रणबीर कपूर, फिल्म की कहानी कहीं अमीष त्रिपाठी की किताब 'Immortals of Meluha' से प्रेरित तो नहीं?

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' का टीजर आज यानी 15 दिसंबर, 2021 को रिलीज कर दिया गया। फिल्म तकरीबन 9 महीने बाद 9 सितंबर, 2022 को सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है। इस फिल्म के टीजर के साथ-साथ इसके रिलीज की तारीख का फैंस को बेसब्री से इंतजार था।

टीजर की शुरुआत में रणबीर कपूर कहते हैं - कुछ चल रहा है दुनिया में ईशा, ऐसा कुछ जो नॉर्मल लोगों की समझ के बाहर है। कुछ पुरानी शक्तियां हैं, कुछ अस्त्र हैं। उसी वक्त आलिया भट्ट की आवाज़ आती है, वह कहती हैं - ये सब तुम्हें क्यों दिख रहा है? तभी एक शक्ति आती है और अचेत हुए रणबीर कपूर के शरीर में प्रवेश कर जाती है। रणबीर की चेतना टूटती है तब आलिया उनसे पूछती हैं - तुम हो कौन शिवा?

Image Source : Youtube/FoxStarHindi'ब्रह्मास्त्र' की कहानी कहीं अमीष त्रिपाठी की किताब 'Immortals of Meluha' से प्रेरित तो नहीं?

शक्ति की वजह से रणबीर कपूर के हाथ में भगवान शिव का त्रिशूल प्रकट हो जाता है, रणबीर उसी अवतार में खड़े होते हैं, जैसा उनके बैकग्राउंड में भगवान शिव की छवि दिखाई दे रही है। वहां अंग्रेजी में लिखा नजर आता है - सारे अस्त्रों का देवता!

Image Source : Youtube/ FoxStarHindi'ब्रह्मास्त्र' की कहानी कहीं अमीष त्रिपाठी की किताब 'Immortals of Meluha' से प्रेरित तो नहीं?

देखें ट्रेलर

निर्माता-निर्देशक करण जौहर की प्रोडक्शन कंपनी धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनाई जा रही त्रयी (तीन भागों में बनाई जाने वाली रचना) में 'ब्रह्मास्त्र' पहली कड़ी है, जिसमें 'शिवा' की कहानी है। टीजर बहुत हद तक अमीश त्रिपाठी त्रयी की पहली कड़ी 'इमॉर्टल्स ऑफ मेलुहा' के नायक 'शिवा' की याद दिलाता है। टीजर के रिलीज के बाद बहुत से ऐसे सवाल सामने आते हैं जो 'ब्रह्मास्त्र' के नायक 'शिवा' को अमीश की किताब के नायक 'शिवा' से जोड़ते हैं। 

विकिपीडिया और IMDB सरीखी वेबसाइट पर, जहां फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के बारे में डिटेलिंग दी गई है, वहां लेखक अमीश त्रिपाठी का जिक्र नहीं है। वहां फिल्म के निर्देशक और राइटर के रूप में अयान मुखर्जी का ही जिक्र नजर आ रहा है।

साल 2012 में करण जौहर द्वारा अमीश त्रिपाठी की तीसरी किताब 'ओथ ऑफ वायुपुत्राज़' के राइट्स खरीदे जाने के बाद से ही अटकलें लगाई जाने लगी थी कि निर्माता इस त्रयी - 'इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा', 'सीक्रेट्स ऑफ नागाज़' और 'ओथ ऑफ वायुपुत्राज़' को लेकर फिल्म बनाएंगे।

वहीं अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' भी धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनाई जाने वाली त्रयी की पहली कड़ी बताई जा रही है।

साल 2019 में प्रयागराज के कुंभ मेले में ड्रोन शो के जरिए 'ब्रम्हास्त्र' की झलक लोगों को दिखाई गई थी। ड्रोन की सेटिंग इस कदर में की गई थी जिससे अंग्रेजी में लिखे ब्रह्मास्त्र का नाम उभर कर आ रहा था। उस दौरान आलिया भट्ट की पोस्ट के जरिए फिल्म की झलक पेश की गई थी। आलिया ने फिल्म से रणबीर कपूर और अपने किरदार - 'शिवा' और 'ईशा', का खुलासा किया था। आधिकारिक तौर पर इस फिल्म का प्रमोशन कुंभ के मेले से शुरू किया गया था।

फिल्म की डिटेल्स आने के बाद से ही लोग इस बात की अटकलें लगाने लगे थे कि 'ब्रह्मास्त्र' अमीश की किताब 'इम्मोर्टल्स ऑफ मेलुहा' से प्रेरित होने वाली है। मगर इस बात में कितनी सच्चाई है? इसकी तस्वीर तब थोड़ी बेहतर साफ हो पाएगी, जब फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया जाएगा।

Latest Bollywood News