Hindi News Entertainment Movie Review जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन

जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन मूवी रिव्यू: Chris Pratt साबित हुए फिल्म की अहम कड़ी, सिनेमैटोग्राफी में कुछ खास नया नहीं

क्रिस प्रैट फिल्म का सबसे अहम हिस्सा हैं। अतीत से अपनी कड़ी जोड़ती फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड डोमीनियन’ के लिए क्रिस प्रैट किसी उर्जा से कम नहीं है। पिछले फिल्म के मुकाबले इस बार क्रिस प्रैट का रिश्ता डायनासोर के साथ काफी भावनाओं से भरा हुआ नजर आएगा।

India TV Entertainment Desk 30 Jun 2022, 16:22:08 IST
मूवी रिव्यू:: जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन
Critics Rating: 3 / 5
पर्दे पर: 10 जून 2022
कलाकार:
डायरेक्टर: कॉलिन ट्रेवोरो
शैली: साइंस फिक्शन, एक्शन, एडवेंचर
संगीत: माइकल जियाचिनो

जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन मूवी रिव्यू: फिल्म फ्रेंचाइजी जो जुरासिक पार्क के रूप में शुरू हुई और जुरासिक वर्ल्ड के साथ आगे बढ़ी, आखिरकार जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन के साथ समाप्त हो गई है। 1993 में रिलीज हुई फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ देखने वाले बच्चे इस फ्रेंचाइजी की छठी और आखिरी फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड डोमीनियन’ के रिलीज होते होते काफी बड़े हो गए हैं। 

लेकिन जब भी बड़े पैमाने पर डायनासोर स्क्रीन पर आते हैं तो 30 साल पुरानी कहानी याद आने लगती है। हांलाकि पिछले 3 दशक में सीजीआई काफी बेहतर हो गया है साथ ही फिल्म का लेवल भी काफी ग्रैंड हो गया है। फिल्म की कहानी बात करें तो, क्रिस प्रैट फिल्म का सबसे अहम हिस्सा हैं। अतीत से अपनी कड़ी जोड़ती फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड डोमीनियन’ के लिए क्रिस प्रैट किसी उर्जा से कम नहीं है। पिछले फिल्म के मुकाबले इस बार क्रिस प्रैट का रिश्ता डायनासोर के साथ काफी भावनाओं से भरा हुआ नजर आएगा। कदम-कदम पर क्रिस प्रैट को नई-नई कसौटियों का सामना करना पड़ा।  ब्राइस डलास हॉवर्ड के साथ मिलकर वह उस बच्ची के अभिभावक बने हैं जो धरती पर बिना पुरुष डीएनए के पैदा हुई है। 

इतना ही नहीं फिल्म में इंसानों का बढ़ता हुआ लालच दिखाया गया है। जो उन्हें ही ले डूबता है। लालची वैज्ञानिकों का शिकार बन चुकी बच्ची को बचाने के लिए क्रिस प्रैट और ब्राइस काफी जद्दोजहद करते हुए नजर आए। यही कहानी फिल्म आगे रफ्तार देती हुई नजर आती है।  फिल्म को ठहराव देने का काम किया है इस सीरीज के नामचीन सितारों लॉरा डर्न, जेफ गोल्डब्लम और सैम नील ने। तीनों को वापस एक साथ परदे पर देखना अतीत के अच्छे पलों को ऑडियंस के सामने लाता है। तीनों ही अपने-अपने काम में माहिर हैं। 

जुरासिक युग का महाकाव्य निष्कर्ष दो पीढ़ियों को पहली बार एक साथ लाता है क्योंकि वे एक साहसिक, सामयिक और लुभावने नए साहसिक कार्य को शुरू करते हैं जो दुनिया भर में फैला है। जुरासिक वर्ल्ड आर्किटेक्ट और डायरेक्टर कॉलिन ट्रेवोर से, डोमिनियन इस्ला नुब्लर के नष्ट होने के चार साल बाद होता है। डायनासोर अब पूरी दुनिया में मनुष्यों के साथ रहते हैं और शिकार करते हैं। यह नाजुक संतुलन भविष्य को नया रूप देगा और हमेशा के लिए यह निर्धारित करेगा कि क्या मनुष्य को उस ग्रह पर शीर्ष शिकारी बने रहना है जिसे वे अब इतिहास के सबसे भयानक जीवों के साथ साझा करते हैं।

फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड डोमीनियन’ उनके लिए है जिन्होंने अब तक के सारे पार्ट्स को देखा है। कहानी में कई सारे दोहराव है जिसके लिए आपका पिछले 5 पार्ट्स को देखना जरूरी है।  स्पेशल इफेक्ट्स और सिनेमैटोग्राफी में खास कुछ नया नहीं है। फिल्म को बतौर आखिरी फ्रेंचाइजी के तौर पर देखा जा सकता है। लेकिन फिल्म की कहानी को देखकर आप वाह-वाह नहीं कह पाएंगे।