Kesari Movie Review: इस होली अक्षय कुमार के साथ ‘केसरी’ रंग में ज़रूर रंगिए

जानें कैसी बनी है अक्षय कुमार-परिणीति चोपड़ा की केसरी...

Jyoti Jaiswal 21 Mar 2019, 6:01:11 IST
मूवी रिव्यू:: केसरी
Critics Rating: 3.5 / 5
पर्दे पर: 21 मार्च, 2019
कलाकार: अक्षय कुमार, परिणीति चोपड़ा
डायरेक्टर: अनुराग सिंह
शैली: पीरियड एक्शन वॉर फिल्म
संगीत: जतिंद्र शाह, अजय-अतुल, राजू सिंह

122 साल पहले ब्रिटिश के सिख रेजिमेंट और अफ़ग़ानी पठानों के बीच एक जंग लड़ी गयी थी, सिख के सिर्फ़ 21 जवानों और पठानों की दस हज़ार सैनिकों से सजी टुकड़ी के बीच ऐसी जंग हुई जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गयी। होली के मौक़े पर रिलीज़ हो रही अक्षय कुमार की फ़िल्म केसरी उसी जंग को कहानी है।

केसरी में दिखाया गया है कि पठान हिंदुस्तान की तीन चौकियों पर अपना क़ब्ज़ा जमाकर पूरे भारत में घुसना चाहते हैं, इसके लिए वो सबसे पहले सारागढ़ी रेजिमेंट को चुनते हैं। वहाँ 36 रेजिमेंट के 21 जवान तैनात हैं वो कैसे दस हज़ार सैनिकों से लड़ते हैं और जीत हासिल करते हैं फ़िल्म में ये बेहद दिलचस्प तरीक़े से दिखाया गया है।

जब जंग और देशभक्ति जैसे विषयों पर फ़िल्में बनती हैं तो उसमें ड्रामा और देशभक्ति से भरे संवादों को हद से ज़्यादा ठूँस दिया जाता है, मगर केसरी ऐसा करने से बचती है, फ़िल्म के डायलॉग्स और स्क्रीन्प्ले संतुलित है और फ़िल्म शुरू से लेकर अंत तक आपको बांधे रखती है।

फ़िल्म को शुरू में थोड़ा लम्बा खींचा गया है लेकिन उस वक़्त आपको फ़िल्म में ह्यूमर देखने को भी मिलेगा,अक्षय की कॉमडी फ़िल्में जैसी होती हैं उससे काफ़ी अलग फनी मोमेंट आपको दिखेंगे। केसरी में लड़ाई के अलावा छुआ छूत और सिखों के लिए पग की अहमियत जैसे विषयों को भी ख़ूबसूरती से छूती है। फ़िल्म में अक्षय और परिणीति का ख़ूबसूरत रिश्ता भी दिखाया गया है, परिणीति ईशर सिंह बने अक्षय कुमार की पत्नी के रोल में हैं, वो फ़िल्म में सिर्फ़ स्पेशल अपीयरेंस में हैं, वो सिर्फ़ अक्षय के ड्रीम सीक्वन्स का हिस्सा हैं। जब जब वो परदे पर आती हैं एक ठंडी हवा के झोंके का अहसास करवाती हैं।

फ़िल्म में अक्षय कुमार में ज़बरदस्त अभिनय किया है, वो लाउड और ओवर ड्रमैटिक ना होकर सधे हुए नज़र आ रहे हैं, वो इस फ़िल्म में पहले से काफ़ी अलग हैं, इस फ़िल्म में उनका अभिनय उनके अब तक के करिअर का बेहतरीन अभिनय है। फ़िल्म के सह-कलाकार भी काफ़ी रियल लगे हैं, सभी को ऐक्टिंग में पूरे नम्बर मिलेंगे। फ़िल्म के निर्देशक अनुराग सिंह की भी तारीफ़ करनी होगी, उन्होंने हर सीन को एंटर्टेनिंग रखा है, ये उनकी पहली बड़ी हिंदी फ़िल्म है और इसे उन्होंने पूरी शिद्दत से बनायी है। इससे पहले वो पंजाबी की कई हित फ़िल्में बना चुके हैं।

फ़िल्म वॉर पर आधारित है, ज़्यादातर वॉर और ऐक्शन फ़िल्में एक ही तरह की लड़ाई से बोर करती है लेकिन यह फ़िल्म वॉर सीन के दौरान भी आपका ध्यान भटकने नहीं देती, हर सीन पहले से अलग। एक सीन में अक्षय कुमार राइफ़ल में दूरबीन लगाकर दुनिया को पहले टेलिस्कोपिक गन भी देते हैं, यह सीन देखकर आप ख़ुद को ताली बजाने से नहीं रोक पाएँगे। फ़िल्म के कई सीन आपको देशभक्ति के रंग में डुबो देंगे। फ़िल्म का क्लाइमैक्स भी बढ़िया है।

कुल मिलाकर होली पर आप ये केसरी होली खेल सकते हैं। इंडिया टीवी इस फ़िल्म को दे रहा है 5 में से 3.5 स्टार। होली की शुभकामनाएँ।

देखें ट्रेलर...