A
Hindi News मनोरंजन संगीत जानिए कौन थे पद्म विभूषण से सम्मानित प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज, इस घराने से था संबंध

जानिए कौन थे पद्म विभूषण से सम्मानित प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज, इस घराने से था संबंध

जसराज जब चार वर्ष उम्र में थे तभी उनके पिता पंडित मोतीराम का देहांत हो गया था और उनका पालन पोषण बड़े भाई पंडित मणिराम के संरक्षण में हुआ।

pandit jasraj- India TV Hindi Image Source : INDIA TV जानिए कौन थे पद्म विभूषण से सम्मानित प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित जसराज

मशहूर शास्त्रीय गायक पंडित जसराज का आज निधन हो गया। उनके निधन से संगीत की दुनिया को गहरा आघात लगा है। पंडित जसराज 90 वर्ष के थे और उन्होंने संगीत की दुनिया में 80 वर्ष से अधिक बिताए और कई प्रमुख पुरस्कार प्राप्त किए। शास्त्रीय और अर्ध-शास्त्रीय स्वरों के उनके प्रदर्शनों को एल्बम और फिल्म साउंडट्रैक के रूप में भी बनाया गया है। जसराज ने भारत, कनाडा और अमेरिका में संगीत सिखाया है। उनके कुछ शिष्य नामी संगीतकार भी बने हैं। साल 2000 में भारत सरकार ने पंडित जसराज को पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। पंडित जसराज ने भारत, कनाडा और अमेरिका में लोगों को संगीत सिखाया, उनके कई शिष्य आज नामी संगीतकार हैं।

अंतरराष्ट्रीय खगोलीय संघ (IAU) ने 11 नवंबर, 2006 को खोजे गए हीन ग्रह 2006 VP32 (संख्या -300128) को पंडित जसराज के सम्मान में 'पंडितजसराज' नाम दिया था। 

पंडित जसराज का जन्म 28 जनवरी 1930 को हरियाणा हिसार में हुआ था और उनके पिता पंडित मोतीराम भी मेवात घराने में एक संगीतज्ञ थे। जसराज का संबंध मेवाती घराने से रहा। जसराज जब चार वर्ष उम्र में थे तभी उनके पिता पंडित मोतीराम का देहांत हो गया था और उनका पालन पोषण बड़े भाई पंडित मणिराम के संरक्षण में हुआ।