A
Hindi News मनोरंजन संगीत #MusicallyMonday: जब शाहिद कपूर की मासूमियत और आर्यन्स के गाने 'आंखों में तेरा ही चेहरा' ने जीता था हमारा दिल!

#MusicallyMonday: जब शाहिद कपूर की मासूमियत और आर्यन्स के गाने 'आंखों में तेरा ही चेहरा' ने जीता था हमारा दिल!

साल 1999 में यूनिवर्सल म्यूजिक की तरफ से रिलीज किए गए म्यूजिक एल्बम 'आखों में तेरा ही चेहरा' आपको याद होगा। इस गाने को मशहूर बैंड आर्यन्स ने तैयार किया था। इस गाने शाहिद कपूर और हर्शिता भट्ट को फिल्माया गया था।

Shahid Kapoor, Aankho Main- India TV Hindi Image Source : YOUTUBE/ARYANS VIVO  जब शाहिद कपूर की मासूमियत और आर्यन्स के 'आंखों में तेरा ही चेहरा' ने जीता था हमारा दिल!

90 का दशक उस संक्रमण काल से गुजर रहा था जब दुनिया - खास तौर पर भारतीय, अपने मनोरंजन के लिए ऑडियो कैसेट्स से म्यूजिक वीडियो और सीडीज़ पर शिफ्ट हो रहे थे। यूट्यूब की बफरिंग की उक्ताहट से दूर लोग जब 24 घंटे के म्यूजिक चैनल पर अपने पसंदीदा गाने का टेलीकास्ट होने के इंतजार में सुकून का अनुभव करते थे।

हम उसी 90s की बात कर रहे हैं जिस दौर के बॉलीवुड गानों को म्यूजिक लवर्स, अब तक के सबसे ज्यादा मेलोडियस और लिरिक्स के तौर पर सबसे ज्यादा चलताउ शब्दों के लिए जानते थे। मॉडर्न ऑरकेस्ट्रा को सुरों में पिरोने का हुनर भारतीय म्यूजिक कंपोजर बेहरत जानते थे। नदीम-श्रवण उस दौर के एक ऐसे म्यूजिक कंपोजर थे, जिनके गाने उस फिल्म की कहानी से ज्यादा लोगों के जेहन में जिंदा है। 

इन सबके पैरेलल पॉप म्यूजिक, कह सकते हैं कि अपने पूरे शबाब पर था! क्योंकि आज के वक्त सिर्फ एक गाने के ऊपर म्यूजिक कंपोजर मेहनत करते हैं और यूट्यूब पर करोड़ों व्यूज़ की चाहत में एक ही गाने को सबसे बेहतर बाने की कोशिश करते हैं। मगर उस दौर में पूरा एक एल्बम तैयार किया जाता था जिसमें छह, आठ या 10 गाने हुआ करते थे। और लोग उन्हें हाथों-हाथ ले लिया करते थे।   

हम उसी दौर की बात कर रहे हैं जब आज के डैशिंग और हैंडसम हंक शाहिद कपूर टीनएजर हुआ करते थे, और उनके मासूम से चेहरे पर म्यूजिक लवर्स फिदा हो जाते थे। उसी दौर के एक मशहूर गाने की बात आज हम आपसे करेंगे। 

साल 1999 में यूनिवर्सल म्यूजिक की तरफ से रिलीज किए गए म्यूजिक एल्बम 'आखों में तेरा ही चेहरा' आपको याद होगा। इस गाने को मशहूर बैंड आर्यन्स ने तैयार किया था। इस गाने शाहिद कपूर और हर्शिता भट्ट को फिल्माया गया था। 

वीडियो में शाहिद की एकतरफा लवस्टोरी के बारे में दिखाया गया है। अपने मन में हर्शिता के लिए एक प्यार की उमंग लिए शाहिद का कैरेक्टर अपनी हर खुशी देने के लिए तैयार हो जाता है। मगर शाहिद कपूर का दिल तब टूट जाता है, जब हर्षिता के मंगेतर उनका सामाना होता है। इस पूरे म्यूजिक वीडियो में एक डॉग की भूमिका काफी अहम होती है।  

संगीत बैंड, आर्यन्स की तरफ से बनाए गए इस ट्रैक एक बड़ी सफलता हासिल की। इस गाने की खूबसूरती ऐसी है कि 22 साल बाद यह गाना आज भी लोगों की पसंदीदा प्लेलिस्ट में शुमार है।

बैंड के सदस्य, डीजे नारायण 2011-2015 तक भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान (FTII) में के निदेशक भी थे। उन्होंने 2014 में द टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया था, "मुझे याद है जब आंखें में तेरा ही चेहरा रिलीज हुई थी, मैं रोया था - क्योंकि जो सपना मैंने अपने दोस्तों के साथ देखा था वह सच हो गया था और दुख की बात है कि उनमें से कोई अब एक साथ नहीं है। आर्यन्स में सभी नए मेंबर्स थे वो पुराने दोस्त सब पीछे रह गए थे।

आइए, उस पुराने दौर को फिर से याद करते हैं और आज से हर मंडे को एक 'म्यूजिकली मंडे' बनाते हैं।

यहां देखें म्यूजिक वीडियो