A
Hindi News मनोरंजन ओटीटी बॉलीवुड की ये मोटिवेशनल फिल्में बदल सकती हैं जीवन जीने का नजरिया

बॉलीवुड की ये मोटिवेशनल फिल्में बदल सकती हैं जीवन जीने का नजरिया

'12वीं फेल' से लेकर '3 ईडियट्स' तक, कई ऐसी बॉलीवुड फिल्में हैं जिन्हें देख एक अलग ही जोश-जुनून आ जाता है। इन फिल्मों को देख मन में कुछ कर गुजरने का जुनून होता है। यहां देखें मोटिवेशनल फिल्मों कि लिस्ट...

12th Fail to 3 Idiots these motivational films change your life- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM बॉलीवुड की मोटिवेशनल फिल्में

'12वीं फेल' की कहानी ने दर्शकों का दिल जीत लिया है। इस फिल्म की स्टार कास्ट ने भी लोगों के दिलों में एक अलग जगह बना ली है। आईपीएस अधिकारी मनोज कुमार शर्मा और आईआरएस अधिकारी श्रद्धा जोशी के जीवन पर बेस्ड इस फिल्म में विक्रांत मैसी, मेधा शंकर, अनंत वी जोशी, अंशुमान पुष्कर और प्रियांशु चटर्जी सहित कई शानदार कलाकार ने अपने किरदार से कहानी में कहानी में जान फूंक दी है। विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित इस फिल्म के अलावा भी कई बॉलीवुड फिल्में ऐसे भी हैं, जिन्हें देख आपको एक अलग ही मोटिवेशनल मिलता है। बॉलीवुड की ये फिल्में बच्चें भी देख सकते हैं।

12वीं फेल

फिल्म '12वीं फेल' हर बच्चे को एक बार अपने परिवार के साथ जरूर देखना चाहिए। आईपीएस मनोज शर्मा की रियल लाइफ पर बेस्ड इस फिल्म से काफी सिखाने को मिलेगा। कैसे एक लड़का छोटे से गांव का होने के बाद भी 12वीं पास करने के बाद कड़ी मेहनत कर आईपीएस की तैयारी करता है। इसे आप डिज्नी+ हॉटस्टार पर देख सकते हैं। 

3 इडियट्स

आर माधवन और आमिर खान की '3 इडियट्स' को रिलीज हुए करीब 15 साल हो गए है, लेकिन आज भी इस फिल्म की कहानी का कोई तोड़ नहीं है। इस फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे बच्चों को अपनी रुचि  के अनुसार आगे बढ़ने नहीं दिया जाता है। इसकी वजह से उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता है। इसे आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

दंगल

आमिर खान की सुपहिट फिल्मों में से एक फिल्म 'दंगल' में दिखाया गया है कि लड़कियां किसी भी काम में लड़कों से कम नहीं होती हैं। वहीं इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे एक पिता अपनी बेटी को कुश्ती सिखाकर उसे नेशनल लेवल का प्लेयर बना देता है। इसे आप भी आप अमेजन प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं।

तारे जमीन पर

आमिर खान और अमोल गुप्ते की फिल्म 'तारे जमीन पर' आज भी बच्चों की पसंदीदा फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में दर्शील सफारी ने ईशान नाम के बच्चे का रोल प्ले किया था जिसे पढ़ने-लिखने में दिक्कत होती है, क्योंकि वह डिस्लेक्सिया नाम की बीमारी से पीड़ित होता है। इस फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर देख सकते हैं।

चक दे इंडिया

शाहरुख खान की हिट फिल्मों में से एक 'चक दे इंडिया' भी है। फिल्म साल 2007 में रिलीज हुई थी। ये फिल्म ईमानदारी और जुनून का एक बेहतरीन उदाहरण है। इस फिल्म दिखाया गया है कि कुछ भी हासिल करना मुश्किल नहीं होता है। ये मूवी आप यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं।