A
Hindi News Explainers क्या लोकसभा चुनाव के बाद महंगे होंगे Airtel के रिचार्ज प्लान? कंपनी दे सकती है यूजर्स को बड़ा झटका

क्या लोकसभा चुनाव के बाद महंगे होंगे Airtel के रिचार्ज प्लान? कंपनी दे सकती है यूजर्स को बड़ा झटका

लोकसभा चुनाव के बाद Airtel के रिचार्ज प्लान महंगे हो सकते हैं। सामने आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) को बढ़ाने को लेकर कंपनी कई बार सिफारिश कर चुकी है।

लोकसभा चुनाव के बाद Airtel...- India TV Hindi Image Source : FILE लोकसभा चुनाव के बाद Airtel के रिचार्ज प्लान महंगे हो सकते हैं।

Airtel लोकसभा चुनाव के बाद यूजर्स को झटका दे सकता है। पिछले दिनों एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) बढ़ाने की बात कही थी। वहीं कई रिपोर्ट्स में भी एयरटेल द्वारा लोकसभा चुनाव के बाद टैरिफ बढ़ाने की बात सामने आ रही है, जिसका असर देश के करोड़ों यूजर्स पर पड़ेगा। 

इस समय देश के तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज प्लान की दरों में ज्यादा अंतर नहीं है। Airtel और Vi के प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान की कीमत लगभग एक जैसी हैं। वहीं, Jio के रिचार्ज प्लान की कीमत में मामूली अंतर है। एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) की बात करें तो इस समय Airtel का एवरेज रेवेन्यू सबसे ज्यादा 208 रुपये है। वहीं, Jio का 182 रुपये और Vi (Vodafone-idea) का 145 रुपये है। एयरटेल कई बार ARPU को 300 रुपये तक करने की सिफारिश कर चुका है।

Jio की क्या है तैयारी?

Airtel जहां अपने प्लान की दरें महंगी करने पर विचार कर रहा है, वहीं रिलायंस Jio ने अब तक अपने टैरिफ बढ़ाए जाने को लेकर कोई संकेत नहीं दिए हैं। कंपनी ने दूसरी तरफ IPL 2024 शुरू होने से पहले अपने ब्रॉडबैंड यूजर्स को ज्यादा डेटा ऑफर करना शुरू कर दिया है। Jio के आने के बाद से अन्य टेलीकॉम कंपनियों को अपने प्लान सस्ते करने पड़े थे।

Image Source : FILEJio Tariff Hikes

ब्रॉडबैंड सेक्टर में भी Jio का दबदबा

वहीं, ब्रॉडबैंड सेक्टर की बात करें तो मोबाइल की तरह यहां भी Jio का दबदबा है। मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी साल-दर-साल 37.6 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज कर रही है। वहीं, एयरटेल की भी ब्रॉडबैंड पहुंच अब टीयर-2 और टीयर-3 शहरों तक हो गई है। कंपनी तेजी से एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर की दर को बरकरार रखने के लिए कई प्लान्स के जरिए टैरिफ एडजस्ट कर रही है।

Image Source : FILEAirtel Price Hike

15 प्रतिशत तक महंगे होंगे प्लान!

हाल में आई Bernstein की रिपोर्ट के मुताबिक, Airtel अपने टैरिफ को 15 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। ऐसे में यूजर्स को पहले के मुकाबले ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि, टेलीकॉम कंपनियों का कहना है कि 5G सेवाएं लॉन्च होने के बाद इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट से लेकर स्पेक्ट्रम के लिए उन्हें मोटी रकम खर्च करनी पड़ी है। अगर, वो अपना ARPU नहीं बढ़ाते हैं तो उनपर वित्तीय बोझ बढ़ सकता है।

मार्केट एनालिस्ट का अनुमान है कि आने वाले दिनों में Jio और Airtel का मार्केट शेयर 82 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। वहीं, Vi और BSNL के पास महज 18 प्रतिशत मार्केट रह जाएगा। इन दोनों टेलीकॉम कंपनी ने पिछली तिमाही में जबरदस्त ग्रोथ दर्ज की है। Jio का मार्केट शेयर अक्टूबर-दिसंबर में 41.6 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत तक हो गया है। वहीं, Airtel का मार्केट शेयर भी इस दौरान 31.2 प्रतिशत से बढ़कर 33.5 प्रतिशत हो गया है।