A
Hindi News Explainers आखिर दिसंबर में ही क्यों फैलता है कोरोना, कितना खतरनाक है कोविड का नया वेरिएंट, जानें डिटेल

आखिर दिसंबर में ही क्यों फैलता है कोरोना, कितना खतरनाक है कोविड का नया वेरिएंट, जानें डिटेल

एक बार फिर से भारत में कोरोना अपना पैर पसार रहा है। प्रतिदिन कोरोना से संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। एक बात गौर करने वाली है कि हर बार कोरोना वायरस दिसंबर में ही क्यों फैलता है और क्या इसका नया वेरिएंट खतरनाक है?

coronavirus in december- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कोरोना दिसंबर में ही क्यों फैलता है

एक्सप्लेनर: याद कीजिए साल 2019 की सर्दी शुरू हुई थी और दुनिया पूरे पारंपरिक उल्लास के साथ नए साल का स्वागत करने के लिए तैयार थी लेकिन नए साल के स्वागत के बाद हमने वायरस का भी स्वागत किया था जिसका नाम कोरोना वायरस था। उस वक्त को कोई कैसे भूल सकता है, जब लॉकडाउन लगा था और एक वायरस के  खौफ में पूरी दुनिया के देश थे। एक अनोखे वायरस ने हर किसी के जीवन को उलट-पुलट कर दिया, जो पहली बार चीन में रिपोर्ट किया गया था। इस वायरस ने  मानव जाति पर हमला किया था। हम उस वक्त को याद नहीं करना चाहते।

हालांकि चार साल बाद, कोविड-19 महामारी समाप्त हो गई है, लेकिन वायरस अपने रूप बदल-बदलकर हमारे जीवन में आज भी मौजूद है। इस दिसंबर में, महामारी का कारण बनने वाला कोरोना वायरस का एक नया प्रकार - जेएन.1 - दुनिया भर में खौफ पैदा कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 को कोरोना के नए रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन यह भी कहा है कि यह सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए यह वेरिएंट कम जोखिम पैदा कर सकता है। हालांकि लोगों से सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है।

अबतक कोरोना के ये वेरिएंट आए सामने

2020 के दिसंबर में कोविड-19 में तीन बड़े वेरिएंट देखे थे-अल्फा (बी.1.1.7), बीटा (बी.1.351), और गामा (पी.1)। एक साल बाद, दिसंबर 2021 में ओमिक्रॉन वेरिएंट ने लॉकडाउन में ढील शुरू होने के कुछ ही महीनों बाद दुनिया को उनके घरों में वापस भेज दिया था और फिर से खौफ पैदा कर दिया था। पिछले वर्ष, दिसंबर में कोरोना का कोई नया खतरनाक वेरिएंट सामने नहीं आया था, हमने बीए.2 और बीए.5 जैसे सबवेरिएंट को देखा, जो सभी कोरोनवायरस की ओमिक्रॉन के भीतर ही मौजूद थे और अब हमारे पास JN.1 नाम का नया वैरिएंट है, जो ओमिक्रॉन वंश से भी संबंधित है। कोरोना को लेकर एक विशेषता सामने आती है जो है दिसंबर, जो कड़ाके की ठंड का महीना होता है तभी यह क्यों फैलता है। 

 बड़ा सवाल है कि कोरोना को दिसंबर ही क्यों पसंद है 

"कोविड -19, अन्य श्वसन वायरस की तरह, एक मौसमी बीमारी की तरह ही है। ठंड के मौसम में जैसे-जैसे वायरस विकसित होता है, इसके नए प्रकार उभरते हैं और पिछले वेरिएंट के प्रति हमारी प्रतिरक्षा कम हो जाती है। इसका मतलब है कि हमेशा एक नया बच्चा' जिसे हमारा शरीर पहचान नहीं पाता है, जिससे संभावित बार-बार संक्रित हो जाता है।'

कोविड-19 दिसंबर में ही पहली बार चीन में उभरा और दुनिया के बाकी हिस्सों में इसके फैलने में बड़ा योगदान इसी महीने का था। दिसंबर उत्तरी और दक्षिणी गोलार्ध दोनों में छुट्टियों का मौसम होता है। जबकि यह दक्षिण में क्रिसमस का होता है। उत्तरी गोलार्ध के देश - विशेष रूप से चीन - जनवरी में चंद्र नव वर्ष मना रहे होते हैं, इस वजह से ही साल 2019 में वायरस को दुनिया के बाकी हिस्सों में फैलने में मदद की।

इस वर्ष भी, छुट्टियों के मौसम के कारण JN.1 संस्करण तेजी से फैल रहा है। इसकी ये वजह है कि छुट्टियों का मौसम, सामाजिक समारोहों में वृद्धि के साथ, यात्रियों और स्थानीय लोगों के बीच घनिष्ठ संपर्क को बढ़ावा देता है, जिससे संचरण के पैलने में तेजी आती है। 2023 में अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के महामारी-पूर्व स्तर पर पहुंचने के साथ, बढ़ी हुई आवाजाही वायरल प्रसार को सुविधाजनक बनाती है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यात्रा को मौजूदा उछाल के मुख्य कारण के बजाय एक वृद्धि कारक के रूप में देखा जाना चाहिए।

क्या कोरोना से आपको घबराना चाहिए?

विशेषज्ञ लगातार कहते रहे हैं कि घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन बदलते मानव व्यवहार का हवाला देते हुए सावधानी बरतने की सलाह जरूर दी जा रही है। नए वेरिएंट से किसी गंभीर बीमारी के उच्च प्रसार के कोई सबूत नहीं मिल रहे हैं। हालांकि, बीमारी से ग्रसित  लोगों में, बुजुर्गों में, मोटापे से ग्रस्त और असंबद्ध लोगों को अधिक सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि जेएन.1 वैरिएंट के कारण मामले बढ़ सकते हैं।

बता दें कि टीकाकरण और मास्क वायरल संक्रमण के खिलाफ शक्तिशाली कवच बने हुए हैं। WHO ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि "मौजूदा टीके JN.1 और SARS-CoV-2 के अन्य वेरिएंट से होने वाली गंभीर बीमारी और मृत्यु से रक्षा करते हैं।"

जैसे ही वर्ष समाप्त होता है और उत्सव शुरू होते हैं, टीकों और मास्क के साथ हमारी प्रतिरक्षा सुरक्षा को एक बार फिर से मजबूत करना सर्वोपरि है, जैसा कि हमने अतीत में कई बार किया है क्योंकि अदृश्य इस वायरस की वजह अभी भी छिपी हुई है।

कोरोना का JN.1 वेरिएंट क्या है?

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट, जिसे JN.1 कहा जाता है, को दुनिया भर में "इसके तेजी से बढ़ते प्रसार" के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे अधिकांश फेलने वाला वेरिएंट घोषित किया है। यह भारत, चीन, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में पहले ही पाया जा चुका है।

BA.2.86 वंश का हिस्सा, जो SARS-CoV-2 के ओमिक्रॉन या B.1.1.529 संस्करण का वंशज है। JN.1 स्पाइक प्रोटीन के एक अतिरिक्त उत्परिवर्तन से सुसज्जित है।

नया वैरिएंट बुखार, गले में खराश, खांसी और सिरदर्द के रूप में हल्की बीमारी का कारण बनता है। हालांकि, यह अतिसंवेदनशील आबादी जैसे कि बुजुर्गों, मोटापे से ग्रस्त लोगों और सीओपीडी, मधुमेह, कैंसर और अन्य लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।"

कई अध्ययनों ने ठंड और शुष्क सर्दी को कोविड-19 मामलों में वृद्धि के पीछे एक त्वरित कारक के रूप में इंगित किया गया है। 

जर्नल नेचर में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि महामारी की पहली लहर के दौरान, मौसम की स्थिति ने प्रभावित किया कि वायरस कितनी आसानी से फैलता है। जैसे-जैसे हम गर्मियों से सर्दियों की ओर बढ़े, तापमान गिर गया और हवा शुष्क हो गई, जिससे उत्तरी गोलार्ध के देशों में कोविड-19 की तीव्र दूसरी लहर में योगदान हुआ।

चीन की सिचुआन इंटरनेशनल स्टडीज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने भी इसकी पुष्टि की। उनके अध्ययन में पाया गया कि ठंडी परिस्थितियों में रहने वाले प्रतिभागियों में नियंत्रित (गर्म) परिस्थितियों में रहने वाले प्रतिभागियों की तुलना में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की अधिक संभावना है।