A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा खत्म करने का दावा फर्जी, नई शिक्षा नीति में नहीं हुआ है कोई ऐसा बदलाव

Fact Check: 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा खत्म करने का दावा फर्जी, नई शिक्षा नीति में नहीं हुआ है कोई ऐसा बदलाव

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार नई शिक्षा नीति में बड़ा बदलाव करने जा रही है।

India TV Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV India TV Fact Check

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर लोग जिस स्पीड से अच्छी खबरों को पढ़ और शेयर करने रहे हैं, उतनी ही तेजी से फर्जी खबरें भी स्प्रेड हो रही है। भारत सरकार बेहतर एजुकेशन हर किसी को उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा नीति में कुछ बदलाव कर रही है। इस खबर के बीच सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे मैसेज शेयर हो रहे हैं, जिसमें यह दावा किया गया है कि नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा खत्म की जा रही है। यह दावा कितना सही है और क्या सरकार सच में ऐसा करने जा रही है। आज की स्टोरी में हम इसी मैसेज का फैक्ट चेक करेंगे।

क्या है दावा?

दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार नई शिक्षा नीति लागू करने जा रही है, जिसमें 10वीं की बोर्ड परीक्षा अब नहीं देनी होगी। वायरल हो रहे मैसेज में लिखा गया है कि पहले 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा हुआ करती थी, जो अब सिर्फ 12वीं की होगी। उस फॉरवर्डेड मैसेज में 9 क्लास से लेकर 12 क्लास तक के एग्जाम पैर्टर्न में बदलाव की भी बात की गई है।

Image Source : FileIndia TV Fact Check

दावे में कितनी सच्चाई?

जब हमें यह मैसेज मिला तो उसका स्क्रीनशॉट लेकर हमने गूगल पर सर्च किया तो कुछ जानकारी हाथ नहीं लगी। फिर हमने कीवर्ड (claim of cancelling 10th class board exam) सर्च किया तो कई सारे आर्टिकल मिले। कुछ खबर 1 साल तो कुछ 2-3 महीने पुराने थे। यह दावा कई अलग-अलग फॉर्मेट में मिला था। किसी को वाट्सऐप पर मैसेज के जरिए तो किसी को मेल या लेटर भेजकर इसकी जानकारी दी गई थी। वहां एक एबीपी का आर्टिकल भी मिला जिसमें पीआईबी के हवाले से इसकी जानकारी दी गई थी। जब हमने पीआईबी के ऑफिशियल सोशल मीडिया हैंडल पर विजिट किया तो पता चला कि यह दावा पूर्ण रूप से फर्जी है। पीआईबी ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि नई शिक्षा नीति में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएँ खत्म करने का कोई प्रावधान नहीं हैं।

नई शिक्षा नीति के नाम पर चर्चा क्यों?

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जुलाई 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को मंजूरी दे दी थी। यह नीति देश की शिक्षा नीति में व्यापक बदलाव लाने के लिए तैयार की गई है। इसे लागू हुए जुलाई में 3 साल हुए हैं। नीति में इस तरह से किसी भी बदलाव के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। अत: न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत 10वीं की परीक्षा कैंसिल करने वाली बात गलत है। आप सभी एक दूसरे की मदद करें और गलत खबर फैलने से रोके। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम आप तक सही स्टोरी पहुंचाने का काम आगे भी करती रहेगी।

ये भी पढ़ें: Fact Check: 'PM Aadhar Card Loan' नाम से नहीं है सरकार की कोई स्कीम, पड़ताल में सामने आई हकीकत