A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: सड़क विभाग के ऑफिस के बाहर टूटा रोड भारत का नहीं, गलत दावे के साथ तस्वीर वायरल

Fact Check: सड़क विभाग के ऑफिस के बाहर टूटा रोड भारत का नहीं, गलत दावे के साथ तस्वीर वायरल

पिछले कुछ दिनों से एक सड़क विभाग के बाहर टूटे हुए रास्ते की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में इस तस्वीर की सच्चाई कुछ और ही निकली।

Fact Check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Fact Check

Fact Check: आजकल का दौर सोशल मीडिया का है। इस दौर में कब क्या और किस दावे के साथ वायरल हो जाए, कोई अंदाजा नहीं। कभी कोई वीडियो किसी भी दावे के साथ शेयर कर दी जाती है। शेयर करने वाला एकाउंट भी ऐसा होता है कि उस बात को सच मान लिया जाता है और यहीं पर लोग फेक न्यूज का शिकार बन जाते हैं। आज फेक न्यूज हमारे समाज का एक नया दुश्मन बन चुका है।

ऐसी ही एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। यह वीडियो सड़क विभाग कार्यालय के बाहर की है। फोटो में सड़क की हालात बेहद खस्ता है। पूरे मार्ग पर कीचड़ भरा हुआ है और यहां से गुजरना दूभर है। यह फोटो तो सही है लेकिन इसे सोशल मीडिया पर कई लोग गलत दावे के साथ साझा कर रहे हैं।

तस्वीर को किस दावे के साथ किया जा रहा साझा?

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स (ट्विटर) पर जावेद नामक एक यूजर ने इस तस्वीर को साझा किया। तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा, "Department of roads. It happens only in india.", अर्थात- सड़क विभाग, यह केवल इंडिया में हो सकता है। तस्वीर को शेयर करते हुए यहीं पर यूजर ने गलत जानकारी दे दी।

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में सामने आई सच्चाई

इस तस्वीर को कई अन्य यूजर्स ने भी अलग-अलग जानकारियों के साथ साझा किया था। इंडिया टीवी ने इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए फैक्टचेक किया। इस दौरान हमने तस्वीर को गूगल इमेज पर सर्च किया। जहां हमें नेपाली समाचार वेबसाइट बिजनेस न्यूज पर एक खबर दिखी। इस खबर में वायरल तस्वीर की सच्चाई थी। खबर में बताया गया कि यह तस्वीर नेपाल की राजधानी काठमांडू स्थित सड़क विभाग की है।

Image Source : india tvFact Check

इसके साथ ही एक अन्य नेपाली समाचार वेबसाइट रातोपति में भी इस जगह की एक और एंगल से तस्वीर छापी हुई मिली। इस खबर में बताया गया है कि नेपाल सड़क विभाग के बाहर सड़क की तस्वीर के वायरल होने के बाद सुधार कार्य शुरू कर दिया गया। 

Image Source : india tvFact Check

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में यह साबित हो गया कि यह तस्वीर भारत की नहीं बल्कि नेपाल की है। इसे कुछ सोशल मीडिया यूजर्स भारत की बताकर गलत दावे के साथ साझा कर रहे हैं। तस्वीर हालांकि सड़क विभाग के बाहर की ही है लेकिन यह विभाग भारत का नहीं बल्कि नेपाल का है।