A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: पीएम मोदी के कार्यक्रम में एक ही शख्स को मोची और कुम्हार बनाने का झूठा दावा वायरल, यहां जानें सच्चाई

Fact Check: पीएम मोदी के कार्यक्रम में एक ही शख्स को मोची और कुम्हार बनाने का झूठा दावा वायरल, यहां जानें सच्चाई

हाल ही में पीएम मोदी ने दिल्ली के द्वारका में स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि (IICC) के पहले पार्ट का उद्घाटन किया था। अब इस कार्यक्रम की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर के झूठा दावा किया जा रहा है।

फैक्ट चेक।- India TV Hindi Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में खबरों और जानकारियों के साथ ही फेक न्यूज भी उतनी ही तेजी से वायरल की जाती है। फेक न्यूज वायरल भी इस तरीके के फोटो और कंटेंट के साथ की जाती हैं कि लोगों को आसानी से इस पर यकीन होने लगता है। इन्हीं फेक न्यूज से सावधान करने के लिए हम आपके लिए लाते हैं इंडिया टीवी का फैक्ट चेक। आज हम एक ऐसे फेक न्यूज के बारे में बात करेंगे जो पीएम मोदी के कार्यक्रम के बारे में झूठे दावों के साथ सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

क्या हो रहा वायरल?
हाल ही में पीएम मोदी ने 17 सितंबर को अपने जन्मदिन के अवसर पर दिल्ली के द्वारका में  स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर यशोभूमि (IICC) के पहले पार्ट का उद्घाटन किया था। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने लोकल सामग्रियों का निर्माण करने वाले व्यक्तियों से मुलाकात की थी। अब इसी कार्यक्रम में पीएम मोदी द्वारा मोची और कुम्हार से मुलाकात की फोटो को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Image Source : ScreenShotफैक्ट चेक।

क्या है दावा?
दरअसल, यशोभूमि कॉम्प्लेक्स के उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी ने सामान बनाने वाले मोची और कुम्हार आदि से मुलाकात की थी। अब सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है की पीएम मोदी के लिए एक ही शख्स को अलग-अलग समय पर मोची और कुम्हार दोनों बना कर के पेश किया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर रश्मि अग्रवाल नाम की यूजर ने लिखा है कि "न्यू INDIA में आपका स्वागत है। जो 'मोची' है वही 'कुम्हार' है और जो 'कुम्हार' है वही 'मोची' है"। वहीं, एक और यूजर ऋचा सिंह ने भी मोची और कुम्हार को एक ही बताते हुए पोस्ट शेयर की थी। 

Image Source : X (PMMODI)फैक्ट चेक।

हमने की पड़ताल
सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के कार्यक्रम से जुड़ा ये दावा एक दो नहीं बल्कि बड़ी संख्या में वायरल किया जा रहा था। ऐसे में हमने इस वायरल दावे की पड़ताल करने की ठानी। चूंकि पीएम मोदी का ये कार्यक्रम काफी चर्चा में रहा था तो सबसे पहले हम गूगल ओपन सर्च का सहारा लिया। यहां कार्यक्रम से जुड़े कीवर्ड्स डालते ही कई खबरें और तस्वीरें हमारे सामने आ गईं। इन तस्वीरों को देखकर हमें ये लगा कि मोची और कुम्हार दोनों ने ही कपड़े एक ही तरह के पहने हैं लेकिन उनके चेहरे अलग-अलग दिख रहे हैं। इसके बाद हमने पीएम मोदी की X (ट्विटर) प्रफाइल पर गए और हमें वहां कार्यक्रम से जुड़ी पीएम मोदी की कई पोस्ट दिखीं। हालांकि, अब भी ये बात पूरी तरह साफ नहीं हो रही थी कि क्या कुम्हार और मोची दोनों अलग-अलग हैं। 

Image Source : Screenshotफैक्ट चेक।

ये निकली सच्चाई
इसके बाद हम पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल पर गए। यहां पीएम मोदी के कार्यक्रम का वीडियो अपलोड किया है। इस वीडियो को देखते ही हमें इस बात का यकीन हो गया कि वायरल हो रहे पोस्ट का दावा पूरी तरह से झूठा है। जब हमने पीएम मोदी द्वारा उनके आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर जारी किए गए वीडियो को देखा तो कुम्हार और मोची दोनों ही अलग-अलग शख्स थे। वीडियो के 10 मिनट 8 सेकंड पर पहुंचते ही सारी असलियत सामने आ गई। हालांकि, दोनों शख्स ने ही सफेद रंग के कपड़े पहने थे और उनका रंग सांवला था। इस कारण इन दोनों को ही एक शख्स बताकर सोशल मीडिया पर बड़े स्तर पर फेक न्यूज को साझा किया जा रहा है। यहां देखें वीडियो-

क्या निकला पड़ताल में?
यशोभूमि के पहले पार्ट के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के सामने मोची और कुम्हार दोनों ही अलग-अलग शख्स थे। सोशल मीडिया पर दोनों को एक ही शख्स बताने वाला दावा पूरी तरह से झूठा है। यूजर्स को ऐसे पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें- Fact Check: भारत का नहीं है क्लास में हिजाब पहने छात्राओं को पीटने का VIDEO, झूठा निकला दावा

ये भी पढ़ें- Fact Check: 'सड़क पर जानवर' वाला यूपी पुलिस का ये बोर्ड है 4 साल पुराना, दावा निकला भ्रामक