A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: विराट-अनुष्का के बेटे अकाय की नहीं है ये तस्वीरें, फर्जी निकलीं सभी फोटो

Fact Check: विराट-अनुष्का के बेटे अकाय की नहीं है ये तस्वीरें, फर्जी निकलीं सभी फोटो

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल है जिसमें विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की फोटो उनके नवजात बेटे के साथ होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये सारी तस्वीरें फर्जी निकलीं।

fact check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV विराट-अनुष्का के बेटे को लेकर वायरल तस्वीर का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने बीती 15 फरवरी को बताया कि उन्हें बेटे हुआ है। विराट-अनुष्का ने इसकी जानकारी 20 फरवरी को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी है। विराट और अनुष्का ने अपने बेटे का नाम अकाय रखा है। लेकिन जैसे ही ये खबर इंटरनेट पर आई तो तरह-तरह की फोटों विराट और अनुष्का के बेटे अकाय के नाम पर वायरल होने लगीं। इसी तरह की एक पोस्ट हमें मिली जिसमें विराट और अनुष्का एक नवजात बच्चे को पकड़े हुए दिख रहे हैं। इन तस्वीरों को जिस तरह से शेयर किया गया, उससे ये भ्रम हो रहा है कि ये विराट और अनुष्का की अकाय के साथ तस्वीरें हैं। मगर इंडिया टीवी ने जब इन तस्वीरों का फैक्ट चेक किया तो ये तस्वीरें फर्जी निकलीं।

क्या हो रहा वायरल? 

दरअसल, फेसबुक पर Cricket Inside नाम के एक पेज द्वारा ये पोस्ट शेयर की गई है। 27 फरवरी 2024 को शेयर की गई इस पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा है, "विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के माता-पिता बनने के बाद से ही लोगों को उनके लाडले की एक झलक देखने का इंतजार है। आपको बता दे की विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने 15 फरवरी को दूसरी बार माता-पिता बनने का सुख प्राप्त किया था। वर्तमान में यह दोनों ही कपल लंदन में मौजूद है। विराट और अनुष्का ने सोशल मीडिया के जरिए यह जानकारी दी थी कि दोनों ने माता-पिता बनने का सुख प्राप्त किया है। उम्मीद जताई जा रही है की मार्च महीने में यह दोनों वापस भारत आ सकते हैं और तब वह अपने लाडले की झलक भी दिखाएंगे।"

Image Source : screenshot सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीरें

इस वायरल पोस्ट में जो फोटो शेयर किया है वह 5 तस्वीरों का कोलाज है जिसमें सभी तस्वीरों में विराट और अनुष्का के हाथों में एक छोटा बच्चा दिख रहा है। किसी तस्वीर में विराट और अनुष्का पूजा अनुष्ठान में बैठे दिख रहे हैं तो किसी फोटो में अनुष्का अस्पताल के बेड पर नवजात बच्चे के साथ दिख रही हैं।

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमें ये तस्वीरें मिली तो हमने सबसे पहले इनको एक-एक करके गूगल पर रिवर्स सर्च करना शुरू किया। पहली तस्वीर को जब हमने गूगल पर रिवर्स सर्च किया तो हमें एक दूसरी फेसबुक पोस्ट दिखी जिसे Filmfare के आधिकारिक अकाउंट से 28 अक्टूबर 2019 को शेयर किया गया था। इस पोस्ट में भी विराट और अनुष्का की वही तस्वीर है जो वायरल पोस्ट में है। लेकिन यहां कपल के हाथ में कोई बच्चा नहीं बल्कि दोनों दिवाली की पूजा करते दिख रहे हैं। यानी पहली तस्वीर का सच सामने आया गया और ये साफ हुआ कि फोटो एडिटिंग करके बनाई गई है।

इसके बाद जब हमने वायरल पोस्ट की दूसरी तस्वीर को रिवर्स सर्च किया तो एक दम हू-बहू यही तस्वीर Pinterest की वेबसाइट पर मिली। फर्क सिर्फ इतना है कि इस तस्वीर में सब कुछ वायरल फोटो से मेल खा रहा है, लेकिन महिला कोई और है। साफ है कि वायरल तस्वीर की दूसरी फोटो भी फर्जी है और इसमें भी एडिटिंग करके अनुष्का शर्मा की फोटो लगाई गई है।

Image Source : screenshot Pinterest की वेबसाइट पर मिली असली तस्वीर

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट की तीसरी फोटो को भी गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें सर्च रिजल्ट में Todays Parent नाम की वेबसाइट पर प्रकाशित एक आर्टिकल में मिली। इस आर्टिकल में ये फोटो 12 नवंबर 2015 को उपयोग की गई थी। साफ है कि तीसरी फोटो भी गलत तरह से शेयर की गई थी और यह 9 साल पुरानी निकली।

Image Source : screenshot Todays Parent की वेबसाइट पर मिली तीसरी तस्वीर

पड़ताल में क्या निकला?

जब हमने विराट-अनुष्का की बेटे के साथ वायरल तस्वीरों का फैक्ट चेक किया तो दो फोटो एडिटेड निकलीं और एक 9 साल पुरानी स्टॉक फोटो निकली। यानी कि सभी फोटों फेक हैं।

ये भी पढ़ें-