A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: 100 रुपये का पुराना नोट RBI नहीं कर रहा बंद, झूठा है दावा

Fact Check: 100 रुपये का पुराना नोट RBI नहीं कर रहा बंद, झूठा है दावा

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया जा रहा है कि RBI ने 100 रुपये के पुराने नोट को बदलने के लिए डेडलाइन जारी कर दी है और ये अब लीगल टेंडर नहीं है। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये दावा झूठा निकला।

fact check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV 100 रुपये के पुराने नोट को लेकर वायरल पोस्ट का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: 100 रुपये के पुराने नोट को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 31 मार्च 2024 तक पुराने 100 के नोट बदलने को कहा है और ये अब ये लीगल टेंडर नहीं बचे हैं। लिहाजा इतने बड़े दावे को इंडिया टीवी ने जब फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा निकला और हमने पाया कि 100 रुपये का पुरानी छपाई वाला नोट अभी भी लीगल टेंडर है, इसे बदलवाने के लिए भी RBI की ओर से कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी हुआ है।

क्या हो रहा वायरल?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर 2023 को एक पोस्ट की। इसमें 100 रुपये के पुराने नोट की फोटो लगी थी और साथ में कैप्शन में लिख है, "100 रुपये का यह पुराना नोट अब मान्य नहीं है। आरबीआई ने नोट बदलने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 दी है।"

Image Source : screenshot100 रुपये के नोट को लेकर वायरल हो रही ये पोस्ट

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक 

इस दावे की पुष्टि के लिए हमने सबसे पहले तो इससे जुड़ी खबरें खोजीं। हमें किसी भी मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 100 रुपये के पुराने नोट को बदलने के लिए डेडलाइन दी है या फिर 100 रुपये का पुराना नोट लीगल टेंडर नहीं बचा है। इसके बाद हमने सीधे RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाके चेक किया। यहां हमने नोटिफिकेशन और प्रेस रिलीज वाले सेक्शन में इस खबर से संबंधित सूचना ढूंडी, लेकिन यहां भी ऐसा कोई आदेश नहीं दिखा।

Image Source : screenshot RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर नहीं मिली कोई सूचना

इसके बाद हमने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के X अकाउंट @RBI पर जाकर आज की तारीख से लेकर कई महीनों पुराने पोस्ट खंगाले, लेकिन हमें कहीं भी ये जानकारी नहीं मिली कि 100 रुपये का पुराना नोट अब लीगल टेंडर नहीं है और बदलवाने के लिए डेडलाइन दी गई है। इस दौरान हमें 19 जुलाई, 2018 की RBI की एक पुरानी प्रेस रिलीज मिली। इसमें 100 रुपये के नए नोट के डिजाइन की जानकारी दी गई है। जब हमने इसे ध्यान से पढ़ा तो पाया कि RBI ने ये बात साफ लिखी है कि पिछली श्रृंखला में रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किए गए 100 रुपये के सभी बैंक नोट वैध मुद्रा बने रहेंगे।  

Image Source : screenshot RBI ने पुरानी प्रेस रिलीज में 100 रुपये के पुराने नोट को लेकर दी थी सूचना

लिहाजा अपनी पड़ताल को पुष्ट करने के लिए हमने इंडिया टीवी में आर्थिक मामलों को कवर करने वाले असिस्टेंट एडिटर आलोक कुमार से बात की। उन्होंने हमें बताया कि भारत सरकार या आरबीआई ने 100 रुपये के नोट को लेकर ऐसी कोई घोषणा नहीं की है और 100 रुपये का पुराना नोट अभी भी लीगल टेंडर बना हुआ है। 

पड़ताल में क्या निकला?

RBI के तमाम आधिकारिक प्लेटफॉर्म और खबरें खंगालने के बाद साफ हुआ कि 100 रुपये के पुराने नोट को बदलने के लिए RBI ने कोई डेडलाइन जारी नहीं की है। 100 रुपये के पुराने और नए, सभी तरह के नोट लीगल टेंडर हैं।

ये भी पढ़ें-