A
Hindi News फैक्ट चेक Fact Check: गैंगस्टर अबु सलेम के साथ नहीं है कंगना रनौत की ये फोटो, फिल्म संपादक है साथ

Fact Check: गैंगस्टर अबु सलेम के साथ नहीं है कंगना रनौत की ये फोटो, फिल्म संपादक है साथ

सोशल मीडिया पर कंगना रनौत की एक फोटो वायरल हो रही है जिसके साथ दावा है कि वह मुंबई धमाकों के दोषी गैंगस्टर अबु सलेम के साथ दिख हैं। इस फोटो का जब हमने फैक्ट चेक किया तो साफ हुआ कि तस्वीर में दिख रहा शख्स एक फिल्म संपादक है।

fact check- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कंगना रनौत को लेकर वायरल फोटो का फैक्ट चेक

India TV Fact Check: बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत हाल ही में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं और पार्टी कंगना को हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ा रही है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल होने लगी जिसमें कंगना एक शख्स के साथ नजर आ रही हैं। सोशल मीडिया यूजर्स ये दावा कर रहे हैं कि तस्वीर में बीजेपी नेता और एक्ट्रेस कंगना रनौत कुख्यात गैंगस्टर अबु सलेम के साथ हैं। लेकिन इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि वायरल फोटो में कंगना के साथ अबु सलेम नहीं बल्कि एक फिल्म जर्नलिस्ट मार्क मैनुअल हैं।

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, फेसबुक पर Aapka Apna Shailendra Patel नाम के एक यूजर ने दो तस्वीरें शेयर की थीं। ये फोटो इसने 14 सितंबर 2020 को पोस्ट की थीं जो अब वायरल हो रही हैं। इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, "कंगना अबु सलेम के साथ बाबर को रोकने का प्रयास करते हुए और ये तुम जेसो की रोल मॉडल है शर्म करो।" इस पोस्ट में दो फोटो हैं, जिसमें से एक तस्वीर में कंगना एक शख्स, जिसे अबु सलेम बताया जा रहा है, के साथ हैं और दूसरी तस्वीर में कंगना किसी मजार पर चादर चढ़ाती दिख रही हैं।

Image Source : screenshot कंगना रनौत की फेसबुक पर ये फोटो हो रही वायरल

इसी तरह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर भी एक @g_permi नाम के यूजर ने कंगना की इसी तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, "अबु सलेम के साथ झांसे की रानी... मतलब टुकड़े टुकड़े गैंग जोरशोर से सक्रीय है। देश को लूटने खसोटने तोड़ने और बांटने म़े। देशवासी 2100 किलो का घंटा बजा रहे राममंदिर का...."

इंडिया टीवी ने किया फैक्ट चेक

जब हमारे सामने ये तस्वीर आई तो हमने इस गूगल पर रिवर्स सर्च किया। इस दौरान हमें सर्च रिजल्ट में इंडिया टीवी की ही एक खबर मिल गई। इस खबर में भी कंगना के साथ वाले शख्स को लेकर बात की गई है। इंडिया टीवी की इस खबर की हैडलाइन है- Kangana Ranaut hung out with gangster Abu Salem? Actor responds to viral pic (गैंगस्टर अबू सलेम के साथ कंगना रनौत? अभिनेत्री ने वायरल तस्वीर पर प्रतिक्रिया दी)

इस खबर के दूसरे पैराग्राफ में अंग्रेजी में लिखा है, "यह तस्वीर एक ट्विटर (अब X) यूजर ने शेयर की थी, जो कथित कांग्रेस समर्थक है। इसे शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, 'कंगना मिया के साथ।' जैसे ही ट्वीट कंगना तक पहुंचा, उन्होंने यूजर को करारा जवाब दिया और गैंगस्टर अबू सलेम के साथ होने की बात को खारिज कर दिया।"

Image Source : screenshot इंडिया टीवी की वेबसाइट पर मिली कंगना रनौत की खबर

कंगना रनौत ने वायरल तस्वीर को लेकर अपने X अकाउंट पर सफाई भी दी है। कंगना का ये ट्वीट भी हमें इंडिया टीवी की इसी खबर में मिला। कंगना ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा है, "मैं नहीं मानती कि कांग्रेस के लोग सच में ये मानते हैं कि वह खूंखार गैंगस्टर अबु सलेम है जो मुंबई के एक बार में मेरे साथ यूं ही घूम रहा था। वह TOI (टाइम्स ऑफ इंडिया) के पूर्व मनोरंजन संपादक हैं, उनका नाम मार्क मैनुअल है। हे भगवान, वे (कांग्रेस) ऐसे कार्टून हैं। तभी इनकी पार्टी की ये स्थिति है।"

गौरतलब है कि 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट मामले में गैंगस्टर अबु सलेम को दोषी ठहराया गया था। सलेम मुंबई धमाकों के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक था, जिसमें 257 लोगों की जान चली गई और 700 से अधिक लोग घायल हो गए थे। 2005 में पुर्तगाल से प्रत्यर्पण के बाद उसे 25 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

पड़ताल में क्या मिला?

हमारे फैक्ट चेक में ये साफ हुआ कि कंगाना रनौत की वायरल फोटो में अबु सलेम नहीं बल्कि फिल्म संपादक साथ दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें-