सुशांत सिंह राजपूत ही नहीं दिव्या भारती, संजीव कुमार सहित इन सितारों की आखिरी फिल्में भी निधन के बाद हुईं रिलीज

  • Image Source : instagram- disney plus hotstar

    सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म 'दिल बेचारा' 24 जुलाई को 'डिज्नी प्लस हॉटस्टार' पर रिलीज होगी। यह सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म होगी, वहीं संजना सांघी और निर्देशक के तौर पर मुकेश छाबड़ा की यह पहली फिल्म है। सुशांत सिंह राजपूत से पहले भी बहुत सारे ऐसे सितारे हैं जिनकी फिल्में उनके निधन के बाद रिलीज हुई हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नामों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • Image Source : youtube

    संजीव कुमार  मशहूर अभिनेता संजीव कुमार का निधन 6 नवंबर, 1985 को हुआ था। संजीव के निधन के बाद उनकी 10 फिल्में रिलीज हुईं। जिनमें - ‘क़त्ल’, ‘बात बन जाए’, ‘लव एंड गॉड’, ‘दो वक्त की रोटी’, 'प्रोफेसर की पड़ोसन' और ‘नामुमकिन’ जैसी फिल्में शामिल थीं। प्रोफेसर की शादी 22 दिसंबर 1993 को रिलीज हुई, ये उनकी आखिरी फिल्म साबित हुई, जो उनके निधन के 8 साल बाद 22 दिसंबर 1993 को रिलीज हुई। जब संजीव का निधन हुआ तो फिल्म की शूटिंग पूरी नहीं हुई थी, लेकिन उन्हें फिल्म से रिप्लेस करने की जगह फिल्म में कुछ बदलाव किया गया, उनकी डबिंग सिंगर सुधेश भोसले ने की थी।

  • Image Source : youtube

    मधुबाला 23 फरवरी, 1969 को भारत की खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला का इंतकाल हो गया था, उनकी आखिरी फिल्म 'ज्वाला' 1971 में उनके निधन के तीन साल बादरिलीज हुई। यह एकलौती ऐसी फिल्म थी मधुबाला की जो पूरी तरह से कलर में शूट की गई थी।

  • Image Source : youtube

    मीना कुमारी 31 मार्च, 1972 को मीना कुमारी चल बसीं। उनकी आखिरी फिल्म गोमती किनारे थी, जो 22 नवंबर, 1972 को रिलीज हुई थी।

  • Image Source : instagram

    दिव्या भारती 5 अप्रैल, 1993 को दिव्या भारती के निधन ने हर किसी को हैरान कर दिया था। दिव्या के निधन के बाद उनकी दो हिंदी फिल्में और एक तेलुगू फिल्म रिलीज हुई। तेलुगू फिल्म का नाम था 'थोली मुध्दू', वहीं हिंदी फिल्में थीं 'रंग' और 'शतरंज'।   17 दिसंबर, 1993 को दिव्या की आखिरी फिल्म शतरंज उनके निध के 8 महीने बाद रिलीज हुई। दिव्या ने फिल्म की शूटिंग तो पूरी करली थी लेकिन आवाज के लिए डबिंग आर्टिस्ट का इस्तेमाल करना पड़ा।

  • Image Source : youtube

    राजेश खन्ना राजेश खन्ना का निधन 18 जुलाई 2012 को हुआ। उस वक्त उनकी दो फिल्मों की शूटिंग चल रही थी। एक ‘जानलेवा ब्लैक ब्लड’ और दूसरी 'रियासत'। ‘जानलेवा ब्लैक ब्लड’ रिलीज नहीं हो पाई, रियासत वो आखिरी फिल्म थी जो 18 जुलाई 2014 को उनके निधन के दो साल बादरिलीज हुई। इस फिल्म की शूटिंग के दौरान उनकी तबीयत ठीक नहीं रहती थी, और कई सीन में बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था।

  • Image Source : instagram

    श्रीदेवी मशहूर एक्ट्रेस श्रीदेवी का निधन 24 फरवरी 2018 को दुबई में हुआ था। श्रीदेवी वहां एक फैमिली वेडिंग अटेंड करने गई थीं। श्रीदेवी के निधन से पहले उनकी कमबैक, 300वीं और आखिरी फिल्म मॉम 7 जुलाई 2017 को रिलीज हुई। लेकिन हमें श्रीदेवी को एक बार फिर देखने का मौका मिला शाहरुख खान की फिल्म जीरो में। जीरो 21 दिसंबर 2018 को रिलीज हुई जिसमें श्रीदेवी ने कैमियो किया था।

  • Image Source : instagram

    शम्मी कपूर शम्मी कपूर का निधन 14 अगस्त, 2011 को हुआ। उनकी आखिरी फिल्म रॉकस्टार थी, जो 11 नवंबर 2011 को रिलीज हुई। इस फिल्म में शम्मी अपने पोते रणबीर कपूर के साथ नजर आए थे। उनका किरदार एक म्यूजिशियन का था, यह फिल्म शम्मी के निध के तीन महीने बाद रिलीज हुई और रणबीर के  करियर की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई।