टीचर्स डे: आमिर खान की 'तारे जमीन पर' से रानी मुखर्जी की 'हिचकी' तक, गुरु-शिष्य के खास रिश्ते पर बनीं हैं ये बेहतरीन फिल्में

  • Image Source : YOUTUBE Screengrab/ranimukherjee_.fc

      गुरु और शिष्य का रिश्ता बाकि रिश्तों से अलग होता है। गुरु हमे कभी माता-पिता बनकर तो कभी दोस्त बनकर जिंदगी की सीख सिखा देते हैं। इसी कारण टीचर्स डे खास दिन पर शिष्य अपने गुरुओं के प्रति प्यार और सम्मान जाहिर करते हैं। बॉलीवुड में भी कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिसमें गुरु और शिष्य के खास रिश्ते को बखूबी दिखाया गया है। जहां कभी टीचर दोस्त बनकर तो कभी माता-पिता की तरह अपने शिष्यों को शिक्षा देते हैं।

  • Image Source : YOUTUBE Screengrab

    मोहब्बतें में शाहरुख खान एक टीचर के किरदार में नजर आए हैं जो अपने तीन शिष्यों को उनका प्यार दिलाने में मदद करते हैं। साथ ही वह अपने गुरु अमिताभ बच्चन को गुरु और शिष्य के एक नए रिश्ते के बारे में बताते हैं।

  • Image Source : INSTAGRAM/anumit_01

    इकबाल एक ऐसे लड़के की कहानी है जो ना बोल सकता है और ना सुन सकता है। उस क्रिकेट बहुत पसंद होता है। उसका ट्रेनर या टीचर उन्हें ना ही क्रिकेट में महारथी बना देता है बल्कि वह भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा भी बनता है। 

  • Image Source : INSTAGRAM/maryem.melda

    इस फिल्म में एक टीचर और स्टूडेंट का बहुत ही खूबसूरत रिश्ता दिखाया गया है। जिसमें आमिर खान अपने 8 साल के स्टूडेंट जो एक बीमारी से ग्रसित है उसे अपनी विकलांगता को दूर करने में मदद करता है।

  • Image Source : YOUTUBE Screengrab

    रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन की इस फिल्म ने सभी का दिल जीत लिया था। इस फिल्म ने अपने नाम कई अवार्ड भी किए थे। ब्लैक एक नेत्रहीन और बहरी लड़की (रानी मुखर्जी) और उसके आजीवन शिक्षक देबराज सहाय (अमिताभ बच्चन) के बीच खास रिश्ते को दिखाया गया है।

  • Image Source : YOUTUBE Screengrab

    रानी मुखर्जी की यह फिल्म एक महत्वाकांक्षी शिक्षक की यात्रा का अनुसरण करती है, जो खुद को कमजोर छात्रों के एक समूह को शिक्षित करके साबित करती है।