कमाल के फ़ायदे की है रेड वाइन, जानिये कैसे

  • वैसे तो वाइन बहुत तरह की होती हैं, लेकिन व्हाइट वाइन के मुकाबले रेड वाइन सेहत के लिए ज्‍यादा अच्छी मानी जाती है। हो सकता है इसे पढ़ने के बाद आप ज्‍यादा वाइन पीने लगें लेकिन हम स्पष्ट कर दें कि शराब का सेवन स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है और इस लेख में हम वाइन के बारे में लोंगो की ग़लत धारणाओं को बदलने की कोशिश कर रहे हैं। यह बात बिल्‍कुल सच है कि वाइन पीने से स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होता है, यह हम नहीं बल्कि कई रिसर्च कहते हैं। रेड वाइन पीना सेहत के लिए हर तरीके से फायदेमंद होता है इसे डॉक्टर्स भी मानते हैं बशर्ते इसे लिमिट में पीया जाए। हम यहां आपको बता रहे हैं रेड वाइन के फायदे।

  • ऐ दिल है मुश्किल नही ये दिल है हेल्दी- दिल और दिमाग़ को तेज़ बनाने में रेड वाइन बहुत गुणकारी मानी जाती है। हाल ही में एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि रेड वाइन पीने से दिल की सेहत अच्छी रहती है और दिमाग़ तरोताज़ा रहता है। रेड वाइन में रेसवेराट्रॉल एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होता है जो ह्दय धमनियों में जमा हो रहे वसा को कम करने का काम करता है। इसके अलावा रेड वाइन में फ्लेवोनॉयड्स और सेपोनीन्स भी मौजूद होते हैं जो दिल की बीमारियों से बचाते हैं।

  • त्वचा पर लाए निखार- रेड वाइन का एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व बॉडी के लिए हर तरीके से फायदेमंद होता है। ये असमय चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों और एजिंग की समस्या को दूर करता है। अगर आप इसे त्वचा पर लगाती है तो ये आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन को हटाता है और आपकी त्वचा को कोमल और नरम बनाता हैं।

  • बालों को चमकदार और रेशमी बनाएं- जब भी आपने बाल धोए तो उसके बाद अपने कंडीशनर की कुछ बूंदे रेड वाइन में डाल कर एक मिश्रण बना कर अपने बालों पर लगा लें और इस मिश्रण को 2-3 मिनट के लिए अपने बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने बलो को धो लें। आप कुछ ही दिनों में पाएगी की आपके बाल पहले से ज्यादा चमकदार हो गए हैं।

  • दांतो के लिए फायदेमंद- दांतो की चमक बनाए रखने के लिए रेड वाइन बहुत ही फायदेमंद होता है। ये दांतो के इनेमल को स्ट्रॉन्ग बनाता है साथ ही मुंह के बैक्टीरिया को भी खत्म करता है जिससे मुंह के बदबू की समस्या दूर होती है साथ ही उनकी मजबूती भी बनी रहती है। रेड वाइन में मौजूद पॉलीफिनॉल्स मसूड़ों की सूजन दूर करके उन्हें कई बीमारियों से बचाता है।