रहना है हेल्दी तो पीजिए कॉकरोच का दूध

  • दूध पीने के कितने फायदे हैं ये शायद बताने की जरुरत नहीं है, रोजाना दूध पीने से न सिर्फ आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि यह शरीर की तकरीबन हर जरुरत को पूरा करता है। और बचपन से हम सुनते आए हैं कि गाय का दूध बहुत फायदेमंद होता है। यह सच है लेकिन इससे इतर एक और जीव है जिसके दूध से चार गुना ज्या दा फायदा होगा। जी हां अगर आप रोज कॉकरोच का दूध पीएंगे तो आप हेल्दी रहेंगे।

  • हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों यह चौंकाने वाली रिसर्च की है। इस अध्यन के अनुसार कॉकरोच का दूध, गाय के दूध से चार गुना फायदेमंद होता है। सोच में पड़ गए न। लेकिन ये सच है। इस शोध की माने तो कॉकरोच के दूध में पैसीफिक बीटल होता है। जिसका प्रयोग प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में भी किया जा सकता है।

  • ये दूध पैसीफिक बीटल कॉकरोच से मिलता है। इस खोज से जुड़े वैज्ञानिकों का तो यहां तक मानना है कि इस दूध का इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में भी किया जा सकता है। उनके अनुसार, कॉकरोच का दूध, गाय के दूध से कहीं ज्यादा फायदेमंद है और ये एक बेहतरीन सुपरफूड है। ये इकलौती ऐसी प्रजाति है जिसके जन्मे बच्चे हमेशा जवान रहते हैं।

  • इस कॉकरोच के शरीर में एक ऐसा दूध बनता है जिसमें प्रोटीन क्रिस्टल्स होते हैं। जिसे ये जन्म से पहले ही अपने इंब्रॉएज को पिलाते हैं।

  • इस स्टडी के लेखक संचारी बनर्जी ने बताया है कि ये क्रिस्टल कंप्लीट फूड होते हैं। इसमें प्रोटीन, फैट और शुगर की मात्रा होती है। अगर आप इसके प्रोटीन सीक्वेंस को देखें तो आप पाएंगे कि इनमें सभी प्रकार के जरूरी अमीनो एसिड मौजूद होते हैं।

  • प्रोटीन के कुछ और भी कई फायदे हैं लेकिन सबसे महत्वपूर्ण ये है कि यह लंबे समय तक एनर्जी के लेवल को बनाए रखता है। वैज्ञानिकों ने उम्मीद जताई है कि पैसीफिक बीटल कॉकरोच के इस दूध का इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के रूप में भी किया जा सकता है।

  • ये अध्ययन International Union of Crystallography Journal में प्रकाशित किया गया है। हालांकि ये कोई पहला मौका नहीं है जब कीट-पतंगों को सुपरफूड के रूप में इस्तेमाल करने की बात कही गई है। पिछले साल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में रेड मीट की जगह कॉकरोचों को खाने की सलाह दी गई थी। शोध में कहा गया था कि प्रोटीन के लिए रेड मीट खाने से बेहतर है कॉकरोच खाना।