एके-47 की गोलियां, बम के गोले झेल सकती है यह SUV

  • यहां हम आपको जिस एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं वह बेहद खास है। इस एसयूवी में वह बात है जो हमारे आसपास दिखने वाली तमाम गाड़ियों में नहीं मिलेगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ियों में से एक नाइट एक्सवी की। इस गाड़ी को कनाडा स्थित कॉन्क्वेस्ट नाम की कंपनी ने बनाया है। आइए, जानते हैं क्या खासियते हैं इस एसयूवी की... सारी तस्वीरें conquestvehicles.com से साभार

  • इस एसयूवी को पहली बार 2008 में लॉन्च किया गया था। एक नाइट एक्सवी बनाने में लगभग 4,000 घंटे लगते हैं। गाड़ी के नाम में एक्सवी का मतलब है एक्सट्रीम वीइकल्स’।

  • नाइट एक्सवी में ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे गाड़ी के अंदर बैठा आदमी बाहर के किसी शख्स से बगैर खिड़की या दरवाजे खोले बात कर सकता है। यही नहीं, इंजन और पैसेंजर कंपार्टमेंट के बीच फायरवॉल प्रोटेक्शन की भी सुविधा मौजूद है। यह दीवार मैग्नम 44 पिस्टल के हमले को भी झेल सकती है।

  • अब आते हैं इस एसयूवी की सबसे खास बात पर। नाइट एक्सवी की खिड़कियां 3.2 सेंटीमीटर मोटी हैं और यकीन मानिए एके-47 की गोलियां भी इन खिड़कियों को बेध नहीं सकतीं। यही नहीं, छोटे-मोटे बम हमलों का भी इस एसयूवी पर कोई असर नहीं पड़ता। इसकी खासियतें और भी हैं जो हम आपको आगे बताएंगे।

  • इस गाड़ी के पारदर्शी रक्षाकवच को बनाने में बैलिस्टिक ग्लास का प्रयोग किया गया है। इस ग्लास पर खतरनाक से खतरनाक गोलियों की बौछार बेअसर साबित होती है। इस गाड़ी में पावर स्टीयरिंग दी गई है और इसके ईंधन टैंक की क्षमता 238 लीटर की है। आप अपनी जरूरत के मुताबिक इसे बढ़वा भी सकते हैं।

  • नाइट एक्सवी के इंजन की बात करें तो इसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे। इसके पेट्रोल वर्जन में फोर्ड का वी10 इंजन लगाया गया है जो 6.8-लीटर का है। इस इंजन से मैक्सिमम 326 हॉर्स पावर की ताकत पैदा हो सकती है और इसकी अधिकतम रफ्तरा 160 किमी/घंटा है।

  • कॉन्क्वेस्ट नाइट एक्सवी के डीजल वर्जन की बात करें तो इसमें 6.7-लीटर का पावर स्ट्रोक वी8 इंजन लगाया गया है जिससे अधिकतम 300 हॉर्स पावर की ताकत जनरेट होती है। इस एसयूवी में 5-स्पीड टॉर्कशिफ्ट ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

  • कॉन्क्वेस्ट नाइट एक्सवी का इंटीरियर भी हाई-क्वॉलिटी का है। इस गाड़ी में 6 लोग आराम से बैठ सकते हैं। इसमें एयर कंडिशनिंग व्यवस्था तो है ही, साथ ही डीवीडी प्लेयर, अल्पाइन एएम, एफएम, सीडी प्लेयर, नेविगेशन और ब्लूटूथ इक्विपमेंट जैसी सुविधाएं भी दी गई हैं।

  • इसमें अंडर वीइकल मैग्नेटिक अटैचमेंट डिटेक्शन सिस्टम, बिल्ट-इन ऑक्सीजन सर्वाइवल किट और किसी भी तरह के धमाके से बचने के लिए ब्लास्ट प्रोटेक्शन सिस्टम मौजूद है। और हां, ब्लैक बॉक्स सिस्टम तो है ही।

  • नाइट एक्सवी में सवारियों के मनोरंजन की भी पूरी व्यवस्था की गई है। इसमें 26-इंच की कस्टम बिल्ट एलसीडी टीवी स्क्रीन, पर्सनल रियर साइड माउंटेड लैपटॉप स्टेशंस और ड्यूल स्क्रीन रियर कंसोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

  • इस एसयूवी के निर्माण में बेहद ही मजबूत स्टील, बैलिस्टिक एल्युमिनियम और ऐसी ही तमाम बढ़िया क्वॉलिटी की चीजों का इस्तेमाल किया गया है। रात को भी गाड़ी के इस्तेमाल में कोई बाधा न आए इसलिए इसके सामने और पीछे एफएलआईआर नाइट विजन कैमरा लगाए गए हैं। इस गाड़ी के छत पर भी एक रियर व्यू कैमरा लगा हुआ है।

  • नाइट एक्सवी में कीलेस एंट्री सिस्टम दिया गया है। इसके सारे टायरों में एएससी बैलिस्टिक रन फ्लैट सिस्टम मौजूद है। इस सिस्टम की वजह से टायरों के बर्बाद हो जाने की दशा में भी यह एसयूवी 130 किमी तक की दूरी तय कर सकती हैं। इसमें एमपीटी कॉन्टिनेंटल टायर लगाए गए हैं।

  • यह एसयूवी लगभग 5,900 किलोग्राम वजनी है। गाड़ी की ऊंचाई 100 इंच, लंबाई 235 इंच, चौड़ाई 96 इंच, वीलबेस 145 इंच और ग्राउंड क्लियरेंस 14 इंच का है। इस भारी-भरकम एसयूवी में 3 टन तक वजन ढोया जा सकता है।

  • कीमत की बात करें तो कॉन्क्वेस्ट नाइट एक्सवी की शुरुआती कीमत लगभग 4.2 करोड़ रुपये है। इस एसयूवी को सारी खासियतों के साथ हासिल करने के लिए लगभग 7 करोड़ रुपये तक की रकम खर्च करनी पड़ती है। अंत में एक और खास बात, कंपनी ने ऐसी सिर्फ 100 एसयूवी बनाने की बात कही थी।