Sawan 2023: ये हैं भारत में स्थित शिव जी के प्रसिद्ध मंदिर, इन चमत्कारिक मंदिरों में जाने से मन्नत पूरी होने की है मान्यता

  • Image Source : PEXELS

    सावन महीने की शुरूआत 4 जुलाई दिन मंगलवार से शुरू हो चुकी है। इस बार का सावन का महीना बेहद ही खास है क्योंकि अधिकमास होने की वजह से इस बार सावन पूरे 2 महीने का होगा। इस पूरे महीने भक्तगण महादेव की उपासना में लीन रहते हैं। ऐसे में सावन महीने में अगर आप भारत के कुछ प्रमुख शिव मंदिरों के दर्शन करने की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए उन मंदिरों की सूची लेकर आए हैं, जहां आप सावन के मौके पर जाने की योजना बना सकते हैं।

  • Image Source : twitter/ @southtourism_in

    उत्तरी कर्नाटक में स्थित मुरुदेश्वर मंदिर भगवान शिव की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा के लिए प्रसिद्ध है जो तीनों तरफ से अरब सागर से घिरा हुआ है। इस मंदिर के पास एक 20 मंजिला गोपुरा बनाया गया है जो भगवान शिव को समर्पित है। यह 249 फुट लंबा दुनिया का सबसे बड़ा गोपुरा माना जाता है।

  • Image Source : twitter/ @IndianDiplomacy

    महाराष्ट्र के औरंगाबाद की एलोरा की गुफाओं में स्थित कैलाश मंदिर भारत के सबसे बेहतरीन शिव मंदिरों में से एक है। यह एलोरा में मौजूद 34 मंदिरों का एक हिस्सा है,और यह देश का सबसे बड़ा रॉक-कट मंदिर है। 276 फीट लंबे और 154 फीट चौड़े इस मंदिर की खासियत ये है कि इसे केवल एक ही चट्टान को काटकर बनाया गया है।

  • Image Source : PEXELS

    उत्तराखंड, हिमालय की गोद में स्थित केदारनाथ धाम बारह ज्योतिर्लिगों में से एक है। ये चार धाम और पंच केदार में से एक माना जाता है। पत्‍थरों से बने कत्यूरी शैली से बने इस मन्दिर को पांडव वंश के जनमेजय ने कराया था। सावन के मौके पर इस मंदिर में शिव भक्तों की काफी संख्या में भीड़ देखने को मिलती है।

  • Image Source : Twitter/ @Itishree001

    लिंगराज मंदिर ओडिशा प्रांत की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित है। यह मंदिर भारत के सबसे प्राचीन और अद्भुत मंदिरों में से एक माना जाता है। इस मंदिर में भगवान शिव और विष्णु जी की भी पूजा की जाती है।

  • Image Source : TWITTER/@amarnathjiyatra

    अमरनाथ गुफा भगवान शिव के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार यहीं पर भगवान शिव ने माता पार्वती को अमरत्व का रहस्य बताया था।

  • Image Source : TWITTER

    झारखंड के देवघर में स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। यह विश्व का इकलौता ऐसा शिव मंदिर है जहां पर शिव और शक्ति एक साथ विराजमान हैं। ऐसी मान्यता है कि जब बाबा भोले के भक्त इस मंदिर में सावन में कांवर लेकर आते हैं तो उन्हें शिव और शक्ति दोनों का आशीर्वाद मिलता है।

  • Image Source : Twitter/ @ujjainmahakal

    महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक है। यह ज्योतिर्लिंग मंदिर उन पवित्र शिव मंदिरों में से एक है जहां आप इस सावन पर जा सकते हैं। शिप्रा नदी के तट पर स्थित इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि इस मंदिर में लिंग का निर्माण अपनी इच्छानुसार हुआ है। इस मंदिर का एक अन्य आकर्षण दक्षिणमुखी लिंग है, जो केवल महाकाल में मौजूद है।