Live TV
GO
Advertisement
Hindi News Gallery Sports gallery पहले वनडे में जाधव और धोनी...

पहले वनडे में जाधव और धोनी ने बिखेरी चमक, भारत छह विकेट से जीता, देखें ये शानदार तस्वीरें

  • सुपर फिनिशर’ महेंद्र सिंह धोनी और ‘भरोसेमंद’ केदार जाधव ने गेंदबाजों की मेहनत का पूरा सम्मान प्रदान करते हुए भारत को पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट से जीत दिलायी। 

  • इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने पेशेवराना अंदाज में गेंदबाजी करके ऑस्ट्रेलिया को खुलकर बल्लेबाजी नहीं करने दी और उसे मात्र 236 रन ही बनाने दिए।   

  • जसप्रीत बुमराह (दस ओवर में 60 रन देकर दो विकेट) थोड़े महंगे साबित हुए लेकिन कुलदीप यादव (दस ओवर में 46 रन देकर दो), रविंद्र जडेजा (दस ओवर में 33 रन, कोई विकेट नहीं) और जाधव (सात ओवर में 31 रन देकर एक विकेट) ने उसकी भरपायी कर दी।   

  • मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने दस ओवर में 44 रन देकर दो विकेट लिये। भारत ने 169 गेंदें ऐसी की जिन पर रन नहीं बने। इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी के दौरान 50 ओवरों में से 28.1 ओवर में रन नहीं बनाये।  

  • ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले उस्मान ख्वाजा (76 गेंदों पर 50) और ग्लेन मैक्सवेल (51 गेंदों पर 40) भी भारतीय आक्रमण के सामने सहज होकर नहीं खेल पाये।   

  • एलेक्स कैरी (नाबाद 36) और नाथन कूल्टर नाइल (28) के बीच सातवें विकेट के लिये 62 रन की साझेदारी से ऑस्ट्रेलिया सात विकेट पर 236 रन तक ही पहुंच पाया।   

  • आंकड़ों से छठे गेंदबाज के रूप में उपयोग किये गये केदार और जडेजा के योगदान का पता नहीं चल सकता जिन्होंने दूसरे पावरप्ले के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पारी पर अंकुश लगाया। इससे पहले शमी ने बेहतरीन स्पैल किया लेकिन तब मार्कस स्टोइनिस (53 गेंदों पर 37) और ख्वाजा ने संभलकर बल्लेबाजी की। इन दोनों ने कप्तान आरोन फिंच के पहले ओवर में आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़े। 

  • पहले पावरप्ले में केवल 38 रन बने। स्टोइनिस ने इसके बाद विजय शंकर (तीन ओवर में 22 रन) को निशाना बनाया। ऑस्ट्रेलिया ने अगले पांच ओवर में 33 रन बनाये लेकिन जाधव ने स्टोइनिस को आउट करके रनगति पर अंकुश लगा दिया। ख्वाजा ने भी अर्धशतक पूरा करने के बाद हवा में शाट खेला जिसे विजय शंकर ने खूबसूरती से कैच में बदला। पीटर हैंड्सकांब (19) को कुलदीप की गेंद पर धोनी ने बड़ी कुशलता से स्टंप आउट कर दिया। 

  • जडेजा को विकेट नहीं मिला लेकिन उन्होंने रनों पर अंकुश लगाये रखा। शमी ने अपने दूसरे स्पैल में शमी और एस्टन टर्नर (21) को पवेलियन भेजा। इसके बाद कैरी और कूल्टर नाइल (28) ने जिम्मेदारी भरी बल्लेबाजी की। दूसरा वनडे पांच मार्च को नागपुर में खेला जाएगा।