ODI में बेस्ट बॉलिंग ​फिगर्स वाले दुनिया के गेंदबाज

  • Image Source : Getty

    अभी हाल ही में जब एशिया कप 2023 के फाइनल में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने छह विकेट लेकर तहलका मचाया तो लगा कि वे एक और विकेट लेकर ऐसे गेंदबाज बन जाएंगे, जिन्होंने वनडे की एक ही पारी में सात​ विकेट लिए हैं। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। लेकिन क्या आपको पता है कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे शानदार गेंदबाजी कर बेस्ट फिगर्स निकालने वाले गेंदबाज कौन से हैं। नहीं तो हम आपको बताते हैं।

  • Image Source : Getty

    चामिंडा वास : चामिडा वास ने साल 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ कोलंबो में ऐसी ​कातिलाना गेंदबाजी की कि पूरी दुनिया देखती रह गई। इसमें वास ने आठ ओवर में 19 रन देकर विरोधी टीम के आठ विकेट निकाल दिए। इसमें तीन ओवर तो ऐसे रहे, जिसमें उन्होंने कोई भी रन नहीं दिया। वनडे क्रिकेट में ये किसी भी गेंदबाज की ओर से लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं।

  • Image Source : Getty

    शाहिद अफरीदी : पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी इस मामले में दूसरे नंबर पर आते हैं। उन्होंने साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक वनडे मुकाबले में नौ ओवर में 12 रन देकर सात विकेट निकाल दिए थे। जिसमें से तीन ओवर मेडन थे।

  • Image Source : Getty

    ग्लेन मैक्ग्रा : ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा ने साल 2003 में नामिबिया के खिलाफ सात ओवर में सात विकेट ले लिए थे और रन दिए महज 15। इन सात ओवर में से चार ओवर उन्होंने मेडन डाले थे।

  • Image Source : Getty

    राशिद खान : अफगानिस्तान के राशिद खान का नाम भी इस लिस्ट में आता है। उन्होंने साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ा कारनामा किया था। अपने फेंके गए 8.4 ओवर में केवल 18 रन देकर उन्होंने सात विकेट चटका दिए थे। साथ ही एक ओवर मेडन डाला था।

  • Image Source : Getty

    एंडी बिचेल : ऑस्ट्रेलिया के एंडी बिचेल भी इस लिस्ट में हैं। उन्होंने साल 2003 में दस ओवर फेंककर सात विकेट लिए थे और रन दिए थे केवल 20। इस दौरान उन्होंने मेडन ओवर तो नहीं डाला, लेकिन रन भी ज्यादा खर्च नहीं किए।