IPL के इतिहास में सबसे ज्याद रन जड़ने वाले विदेशी खिलाड़ी

  • Image Source : Twitter/IPL

    इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे लोकप्रिय T20 लीग में से एक है जिसकी सबसे बड़ी वजह है दुनियाभर के शानदार खिलाड़ियों का इसमें हिस्सा लेना। भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के क्रिकेटरों का आईपीएल में खेलने का सपना होता है। वैसे तो कई विदेशी खिलाड़ियों ने आईपीएल में अपना जलवा बिखेरा है लेकिन बहुत कम ही ऐसे गैर भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस लीग में रनों का अंबार लगाया है। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने IPL में रनों की बरसात की है।  

  • Image Source : Getty Images

    IPL में सबसे ज्यादा रन जड़ने वाले विदेशी खिलाड़ियों में 5वें नंबर न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम हैं जिन्होंने आईपीएल के 109 मैचों में 131.74 की औसत से 2880 रन जड़े हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 13 अर्धशतक निकले। यही नहीं, उन्होंने इस लीग में कुल 130 छक्के भी जड़े। IPL में मैक्कुलम केकेआर, चेन्नई सुपर किंग्स और कोच्चि टस्कर्स केरला का हिस्सा रहे।

  • Image Source : IPLT20.com

    इस मामलें में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन चौथे नंबर पर हैं। वॉटसन ने राजस्थान रॉयल्स, आरसीबी और सीएसके का हिस्सा रहते हुए IPL के 134 मैचों में कुल 3575 रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक भी शामिल हैं।

  • Image Source : Twitter/ABD

    आईपीएल की बात हो और साउथ अफ्रीका के शानदार खिलाड़ी एबी डिविलियर्स के नाम का जिक्र न हो, ऐसा मुमकिन नहीं है। आरसीबी के लिए लंबे समय से खेल रहे एबी डिविलियर्स आईपीएल में 154 मैच खेल चुके हैं और स्कोर बोर्ड 4395 रन जड़ चुके हैं।

  • Image Source : BCCI

    वेस्टइंडीज के तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल IPL में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी हैं। गेल के नाम 125 मैचों में 4484 रन दर्ज हैं। आईपीएल में उनका औसत 41.13 और स्ट्राईक रेट 151.02 का है। यही नहीं, आईपीएल में गेल के बल्ले से 6 शतक और 28 अर्धशतक निकले हैं। गेल इस लीग में 300 से ज्यादा छक्के जड़ने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

  • Image Source : BCCI

    ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर इस लिस्ट में टॉप पर हैं। वॉर्नर ने आईपीएल में 126 मैच खेलते हुए 4706 रन जड़े हैं। वॉर्नर ने इस टूर्नामेंट में 43.17 की औसत और 142.39 की स्ट्राईक से बल्लेबाजी की है। यही नहीं, उनके नाम इस लीग में 4 शतक दर्ज हैं। वॉर्नर 44 अर्धशतक के साथ आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा पचासा जड़ने वाले खिलाड़ी भी हैं।