35 साल के हुए निदहास ट्रॉफी में आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाने वाले दिनेश कार्तिक

  • Image Source : Instagram

    भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आज 35 साल के हो गए हैं। दिनेश का जन्म 1 जून 1985 को तमिलनाडु में हुआ था और उन्होंने 5 सितंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था। हालांकि भारतीय टीम में कार्तिक की सबसे अधिक चर्चा साल 2018 में श्रीलंका में खेले गए निदहास ट्रॉफी के फाइनल मैच में हुई थी, जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर टीम इंडिया को रोमांचक जीत दिलाई थी।  

  • Image Source : Instagram

    कार्तिक को भारतीय टीम से जुड़े हुए करीब 16 साल हो गए हैं लेकिन वह कभी नियमित रूप से इसके सदस्य नहीं रहे। कार्तिक को टीम इंडिया में पार्थिव पटेल के विकल्प के तौर पर लाया गया था लेकिन कार्तिक भी अपने प्रदर्शन से कुछ खास कमाल नहीं कर पाए। यही कारण है कि एक अदद विकेटकीपर बल्लेबाज की तलाश कर रही भारतीय टीम में महेंद्र सिंह धोनी की एंट्री हुई। धोनी के टीम इंडिया में आने के बाद क्या हुआ यह पूरी दुनिया को मालूम है

  • Image Source : Instagram

    इसमें कोई शक नहीं है कि धोनी ने लगभग 10 साल के लिए भारतीय टीम में विकेटकीपर बल्लेबाजों के लिए सभी रास्ते बंद कर दिए थे। हालांकि इस बीच कार्तिक लगातार घरेलू क्रिकेट में खेलते रहे और उन्होंने अपने प्रदर्शन में सुधार किया। कार्तिक को इसका फल भी मिला और विराट कोहली के कप्तान बनने के बाद उनकी वापसी हुई लेकिन यहां उन्हें विकेटकीपर के तौर पर नहीं बल्की एक मैच फिनिशर के तौर पर टीम में जगह मिली।  

  • Image Source : Instagram

      हालांकि वापसी के बाद भी वह टीम से अंदर बाहर होते रहे। इस बीच अगर उन्हें प्लेइंग इलेवन में कभी जगह मिल भी जाती उनकी बल्लेबाजी बिल्कुल ही आखिर के ओवरों में आती या फिर नहीं भी आती थी। यही कारण रहा है कि उनकी चमक टीम मैनेजमेंट के सामने फिकी ही रही। वहीं इंडियन प्रीमियर लीग में वह कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए काफी अच्छा कर रहे हैं और उन्हें इस फ्रेंचाइजी का कप्तान भी नियुक्त किया गया है। 

  • Image Source : Instagram

    भारत की मौजूदा टीम में कार्तिक के सामने कई तरह की चुनौतियां हैं। कार्तिक 35 साल के हो चुके हैं। वहीं भारतीय टीम धोनी के बाद ऋषभ पंत जैसे युवा खिलाड़ी को विकेटकीपर बल्लेबाज के विकल्प के तौर पर देख रही है। ऐसे में टीम में अपनी जगह को लेकर उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ सकता है। हालांकि वह एक फिट खिलाड़ी हैं। इस लिहाज से वह विराट कोहली एंड कंपनी का हिस्सा बनने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं।

  • Image Source : Instagram

    कार्तिक भारतीय टीम के लिए अबतक कुल 26 टेस्ट, 94 वनडे और 32 टी-20 मैच खेल चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 1025 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 7 अर्द्धशतक शामिल है। वहीं वनडे में कार्तिक ने 9 अर्द्धशतकों के साथ 1752 रन बनाए हैं जबकि टी-20 में उनके नाम 399 रन दर्ज है।