सचिन तेंदुलकर के 10 ऐसे रिकॉर्ड्स जिसमें आज भी वो हैं नंबर 1

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान माना जाता है। उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। कहा जाता है कि सचिन के आउट हो जाने के बाद लोग अपने घरो में मैच देखना बंद कर देते थे। आज सचिन 50 साल के हो गए हैं। उन्होंने साल 2013 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था। आइए आज के दिन उनके उन शानदार रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालें जिसमें वह आज भी नंबर 1 हैं।

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर ने अपने पूरे करियर में 100 शतक लगाए हैं। यह किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा शतक हैं। उनके नाम टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक दर्ज हैं। उनके पीछ विराट कोहली 75 शतकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे ज्यादा शतक के साथ-साथ सबसे ज्यादा अर्धशतक भी दर्ज है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट मिलाकर कुल 264 शतक लगाए हैं।

  • Image Source : Getty

    सचिन ने चौको के मामले में भी सबको पीछे छोड़ रखा है उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा चौके लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन ने तीनों फॉर्मेट मिलाकर 4076 चौके लगाए हैं।

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन भी बनाए हैं। उनके नाम 34357 रन हैं। उन्हें आज तक किसी भी बल्लेबाज ने नहीं पछाड़ा है।

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर शतकों के मामले में बादशाह तो हैं ही। शतकों का एक और स्पेशल रिकॉर सचिन के नाम दर्ज है। वह किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सबको पछाड़ रखा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 शतक लगाए हैं।

  • Image Source : Getty

    एक साल में सबसे ज्यादा शतक लगाने का भी रिकॉर्ड महान सचिन तेंदुलकर के ही नाम दर्ज हैं। उन्होंने 1998 में 12 शतक लगाए थे। उस वक्त से लेकर आज तक यानी कि 25 सालों में कोई भी बल्लेबाज इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सका है।

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर ने अपनी बल्लेबाजी से भारत को कई मैच जिताए हैं। टीम इंडिया को मैच जिताने में सचिन का अब तक सबसे बड़ा योगदान रहा है। यहीं कारण है कि उनके नाम सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच जीतने का भी रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 76 बार इस अवॉर्ड को जीता है।

  • Image Source : Getty

    प्लेयर ऑफ द मैच के साथ-साथ प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने का भी रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज है। उन्होंने 20 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज जीता है। इस लिस्ट में भी वह नंबर 1 हैं।

  • Image Source : Getty

    सचिन ने इंटनेशनल क्रिकेट में अब तक सबसे ज्यादा मैच खेला है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेंट को मिलाकर उनके नाम 664 मैच दर्ज हैं। उन्होंने 463 वनडे मैच, 200 टेस्ट मैच और एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है।

  • Image Source : Getty

    सचिन तेंदुलकर आज के खिलाड़ियों के लिए सबसे बड़ी प्रेरणा हैं। आज के दिन खिलाड़ियों के लिए उनका फिटनेस सबसे बड़ा मुद्दा है। इंजरी के कारण खिलाड़ी आज कल महीनों तक क्रिकेट के मैदान से बाहर रहते हैं। लेकिन सचिन से उन खिलाड़ियों सीख लेनी चाहिए कि अपनी फिटनेस को कैसे बनाए रखा जाता है। सचिन के नाम लगातार सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। सचिन ने बिना ब्रेक लिए 239 मैच खेला हैं। जोकि आज भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।