ODI World Cup 2023 में नजर नहीं आएंगे भारत और पाकिस्‍तान के ये बड़े खिलाड़ी

  • Image Source : pti

    वर्ल्‍ड कप 2023 का आगाज पांच अक्‍टूबर से होने जा रहा है। अब इसके शुरू होने में दो महीने से भी कम का वक्‍त बचा है। इस बीच आईसीसी ने कुल मिलाकर नौ मैचों में बदलाव किया है, जिसमें भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाला महामुकाबला भी शामिल है। पहले इस मैच को 15 अक्‍टूबर को तय किया गया था, लेकिन अब इससे एक दिन पहले ही यानी 14 अक्‍टूबर को ये मैच होगा। हालांकि मैच का वेन्‍यू नहीं बदला गया है। ये मैच दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम पर खेला जाएगा। ये बात और है कि विश्‍व कप के लिए अभी तक भारत और पाकिस्‍तान के स्‍क्‍वाड का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन टीम कैसी होगी, इसको लेकर कुछ संभावनाएं जताई जा रही हैं। इस बीच चलिए आपको बताते हैं कि भारत और पाकिस्‍तान के कौन कौन से खिलाड़ी पिछले यानी 2019 के विश्‍व कप में खेले थे, जो इस बार नजर नहीं आ सकते हैं।

  • Image Source : Getty

    शिखर धवन : टीम इंडिया के स्‍टार खिलाड़ी रहे शिखर धवन अब भारतीय टीम में नजर नहीं आ रहे हैं। वैसे तो अभी धवन ने रिटायरमेंट का ऐलान नहीं किया है, उनकी वापसी भी हो सकती है, लेकिन अभी जो स्थितियां बन रहीं हैं, उससे ऐसा होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। हालांकि साल 2019 के विश्‍व कप में शिखर धवन टीम इंडिया के खेले थे और अच्‍छा प्रदर्शन भी किया था। शिखर धवन ने अब तक साल 2015 और 2019 के दो विश्‍व कप खेले हैं। इसके 10 मैचों में उन्‍होंने 537 रन अपने नाम किए। उनका औसत 53.70 का है और स्‍ट्राइक रेट 94.21 का रहा है।

  • Image Source : PTI

    एमएस धोनी : टीम इंडिया के कप्‍तान रहे और अपनी कप्‍तानी में भारत के लिए तीन आईसीसी खिताब जीतने वाले एमएस धोनी भी इस बार के विश्‍व कप में नजर नहीं आएंगे। हालांकि साल 2019 में वे विराट कोहली की कप्‍तानी में खेलते हुए दिखाई दिए थे। एमस धोनी ने साल 2007 से 2019 तक के सभी विश्‍व कप खेले। इसके 29 मैचों की 25 पारियों में उन्‍होंन 780 रन बनाए। उनका औसत 43.33 का है और स्‍ट्राइक रेट 89.96 का रहा है।

  • Image Source : pti

    मोहम्‍मद हफीज : पाकिस्‍तान के कप्‍तान रहे मोहम्‍मद हफीज भी इस बार का विश्‍व कप नहीं खेलेंगे। हालांकि वे साल 2007 से लेकर 2019 के विश्‍व कप तक कई बार अपनी टीम के लिए खेलते हुए दिखाई दिए थे। अब वे रिटायरमेंट का ऐलान कर चुके हैं। इस दौरान उन्‍होंने 18 मैचों में 483 रन अपनी टीम के लिए बनाए हैं। उनका औसत 28.41 का है और स्‍ट्राइक रेट 82.70 का रहा है।

  • Image Source : pti

    वहाब रियाज : पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज और मैच विनर रहे वहाब रियाज भी इस बार का विश्‍व कप नहीं खेल पाएंगे। हालांकि वे इससे पहले 2011 से लेकर 2019 तक विश्‍व कप खेलते हुए नजर आए थे। इस दौरान उनके प्रदर्शन की बात की जाए तो खेले गए 20 मैचों में वहाब रियाज ने 35 विकेट अपने नाम किए हैं। लेकिन इस बार पाकिस्‍तानी टीम उन्‍हें मिस कर सकती है।

  • Image Source : pti

    शोएब मलिक : पाकिस्‍तान के कप्‍तान रहे शोएब मलिक भी इस बार शायद वनडे विश्‍व कप नहीं खेल पाएंगे। हालांकि पिछले यानी 2019 के विश्‍व कप में वे अपनी टीम का अहम हिस्‍सा थे। खास बात ये है साल 2019 में भारत और पाकिस्‍तान के बीच जो मैच खेला गया था, वही उनका वनडे का आखिरी मैच भी अभी तक है। मैनचेस्‍टर में खेले गए इस मैच में शोएब मलिक बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। पहली ही बॉल पर हार्दिक पांड्या का शिकार होकर पवेलियन लौट गए। वहीं जब गेंदबाजी में उन्‍होंने एक ओवर डाला और 11 रन दिए। अभी तक उन्‍होंने रिटायरमेंट का ऐलान नहीं किया है, लेकिन देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या उनकी वनडे क्रिकेट में वापसी हो पाती है या फिर यूं ही संन्‍यास का ऐलान करना होगा।