वनडे क्रिकेट में इन तीन बल्लेबाजों के नाम है एक साल में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड

  • Image Source : Getty

    कोरोना वायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया में क्रिकेट आयोजन बंद पड़े हुए हैं। इसके कारण खिलाड़ियों का खेल भी प्रभावित हो रहा है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही एक बार फिर से क्रिकेट की बहाली हो जाएगी और खिलाड़ी मैदान पर लौट आएंगे।

  • Image Source : Getty

    कोरोना वायरस महामारी के इस साल मार्च महीने में आखिरी बार दुनिया में क्रिकेट मैच खेला गया था। ऐसे में जब अब क्रिकेट की बहाली होगी तो यह देखना दिलचस्प होगा कि साल के आखिर में कौन सा खिलाड़ी कितना रन बनाता है। हालांकि इससे पहले आइए जानते हैं उन तीन बल्लेबाजों के बारे जिनके नाम वनडे में एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है।  

  • Image Source : Getty

      सबसे हैरानी की बात यह है कि इस लिस्ट में शुरुआत के तीनों खिलाड़ी भारतीय हैं। एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का नाम आता है। द्रविड़ साल 1999 में कुल 43 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होने 46.34 की औसत से 1761 रन बनाए। इस दौरान उन्होने 6 शतक और 8 अर्द्धशतकीय पारी खेली।

  • Image Source : Getty

      इस मामले में दूसरे नंबर भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम आता है। गांगुली ने भी साल 1999 में कैंलेडर ईयर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड अपने किया है। इस साल गांगुली ने 41 वनडे मैचों में 46.50 की औसत से 1767 रन बनाकर द्रविड़ को पीछे छोड़ा था। इस साल गांगुली ने कुल चार शतक और 10 अर्द्धशतक लगाए थे।

  • Image Source : Getty

    वहीं एक कैलेंडर ईयर में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम कायम है जिन्होंने साल 1998 में कुल 34 मैचों में 65.31 की औसत से 1894 रन बनाने का कारनामा किया था। इस साल ने सचिन ने रिकॉर्ड 9 शतक और 7 अर्द्धशतकीय पारी खेली थी।