बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 में इन 5 खिलाड़ियों पर होंगी खास नजरें, टीम इंडिया को भी रहना होगा सावधान

  • Image Source : pti

    भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का आगाज होने जा रहा है। इस सीरीज में कुछ खिलाड़ियों पर विशेष नजरें होंगी। आइए एक-एक करके जानते हैं ऐसे टॉप-5 खिलाड़ियों के बारे में:-

  • Image Source : pti

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली के नाम कमाल के रिकॉर्ड दर्ज हैं। उन्होंने 20 मैचों में 48.05 की औसत से 1682 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में उनके ऊपर सभी की विशेष नजरें होंगी।

  • Image Source : pti

    रवींद्र जडेजा के पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक प्रभावशाली टेस्ट रिकॉर्ड है, जिसमें 12 मैचों में 63 विकेट शामिल हैं, जिसमें तीन बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी है। वह 2017 बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी थे और 25 विकेट लेने और चार मैचों में दो अर्धशतक बनाने के बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया था। जडेजा नागपुर और अहमदाबाद में टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं।

  • Image Source : AP

    शुभमन गिल ने पिछले साल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तीन मैचों में 51.80 की औसत से 259 रन बनाए थे, जिसमें गाबा में 91 का उच्चतम स्कोर था। गिल के मौजूदा फॉर्म ने दिखाया है कि यह 23 वर्षीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ा स्कोर करके टेस्ट में भी अपनी वनडे व टी20 जैसी छाप छोड़ सकता है।

  • Image Source : AP

    स्टीव स्मिथ आगामी सीरीज में भारतीय गेंदबाजों के लिए सबसे बड़े चुनौती होंगे। अब तक 92 मैचों में स्मिथ ने 8647 रन बनाए हैं और उनका औसत 60.9 का है। यह नहीं भूलना चाहिए कि बॉर्डर-गावस्कर की एक सीरीज में 750 से अधिक रन बनाने वाले वह एकमात्र बल्लेबाज हैं। 2014-15 में स्टीव स्मिथ ने भारतीय गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाई और 8 पारियों में चार शतक की मदद से 128.16 की औसत से 769 रन बनाए थे। इस बार भी उन पर विशेष नजरें होने वाली हैं।

  • Image Source : AP

    नाथन लायन ऑस्ट्रेलिया की मौजूदा टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक हैं। वह टीम के मुख्य गेंदबाज हैं और बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की शीर्ष पांच सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 41 पारियों में 34.75 की औसत से 94 विकेट लिए हैं। एक पारी में 50 रन देकर आठ का उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 2017 में बेंगलुरु में आया था। 35 साल का यह खिलाड़ी पूरी टेस्ट सीरीज के दौरान भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा हो सकता है। 115 मैचों में 460 टेस्ट विकेट लेने वाले लायन ने कोहली को टेस्ट क्रिकेट में सात बार आउट किया है।